राजस्थान के बाद MP-CG में भी चुनाव तारिख बदलने की मांग, कांग्रेस ने छठ पर्व के दिन वोटिंग पर उठाए सवाल

त्यौहारों के बीच शत प्रतिशत मतदान संभव नहीं है। मतदान की तारीख को एडजस्ट करना चुनाव आयोग के हाथ में है। त्यौहार सभी राजनीतिक दलों से जुड़े लोग मनाते हैं: टीएस सिंहदेव

Updated: Oct 16, 2023, 05:38 PM IST

भोपाल/रायपुर। राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों को बदलने की मांग उठने लगी है। कांग्रेस ने छठ महापर्व के दौरान वोटिंग को लेकर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस के कद्दावर नेता व छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने कहा है कि त्यौहारों के बीच शत प्रतिशत मतदान संभव नहीं है।

अंबिकापुर पहुंचे डिप्टी सीएम ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की मतदान तिथि 17 नवंबर को है। इसके आसपास दीपावली, भाईदूज, गोवर्धन पूजा और और छठ पूजा का पर्व है। हालांकि, यह चुनाव आयोग के विवेक और सोच पर आधारित है कि किस आधार पर तारीखें तय की जा रही हैं।

डिप्टी सीएम सिंहदेव ने कहा कि चुनाव आयोग एक स्वायत्त संस्था है। त्यौहारों के बीच शत प्रतिशत मतदान संभव नहीं है। दूसरे चरण के मतदान को एडजस्ट करना चुनाव आयोग के हाथ में है। त्यौहार की वजह से अगर मतदान प्रतिशत घटा तो किसी एक पार्टी को इसका नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। त्यौहार सभी राजनीतिक दलों से जुड़े लोग मनाते हैं। वोट प्रतिशत प्रभावित होता है, तो इससे एक दल पर असर होगा ऐसा नहीं है।

इससे पहले भाजपा भी छत्तीसगढ़ के चीफ इलेक्शन अधिकारी को ज्ञापन भेजकर मांग कर चुकी है कि छठ महापर्व के पहले दिन मतदान तिथि निर्धारित है। इस कारण महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत कम होगा। इसे देखते हुए मतदान की तिथि परिवर्तित किया जाए।

छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश में भी चुनाव तारीखों को बदलने की मांग उठ रही है। भोजपुरी एकता मंच के प्रतिनिधि मंडल ने मतदान की तारीखों को बदलने के लिए चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा है। भोजपुरी एकता मंच के प्रतिनिधि मंडल ने चुनाव आयोग से कहा कि 17 नवंबर को प्रदेश में मतदान होना है, जबकि 17 से 20 नवंबर तक छठ पर्व का आयोजन होगा।

भोजपुरी एकता मंच के प्रतिनिधि मंडल ने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपकर कहा कि पूरे प्रदेश में भाजपुरी समाज की आबादी करीब 35 लाख और राजधानी भोपाल में 5 लाख है। ऐसे में 17 नवंबर को मतदान कराने से वोटिंग प्रतिशत प्रभावित हो सकता है, इसलिए मतदान की तारीखों के में बदलाव किया जाना चाहिए।

चुनाव आयोग के अनुसार प्रदेश की सभी 230 विधानसभाओं के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं, छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए वोटिंग 17 नवंबर को होगी। दोनों राज्यों में लाखों की संख्या में बिहार और यूपी के लोग रहते हैं। ऐसे में छठ महापर्व के समय चुनाव के कारण मतदान प्रभावित होने की संभावना है।

इससे पहले राजस्थान में भी मतदान के लिए तारीखों में बदलाव किया गया है। राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान तय था, पर देवउठनी एकादशमी और शादियों की वजह से मतदान की तारीखों में बदलाव किया गया है, अब राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा। इसी तरह अब मध्य प्रदेश में भी मतदान की तारीखों में बदलाव की मांग उठ रही है।