भोपाल: कोरोना के सैंपलों में हर पांचवां व्यक्ति मिल रहा है कोरोना पॉज़िटिव, 20 फीसदी के पार हुआ संक्रमण दर

इंदौर में रोज़ाना कोरोना के 700 से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं, इंदौर में संक्रमण दर 18.3 फीसदी है

Publish: Apr 03, 2021, 11:34 AM IST

भोपाल: कोरोना के सैंपलों में हर पांचवां व्यक्ति मिल रहा है कोरोना पॉज़िटिव, 20 फीसदी के पार हुआ संक्रमण दर
Photo Courtesy: Indian Express

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना के कहर से सबसे ज़्यादा तीन शहर जूझ रहे हैं। राजधानी भोपाल, इंदौर और जबलपुर प्रदेश में कोरोना के एपिसेंटर हैं। प्रतिदिन सबसे ज़्यादा मामले इंदौर में दर्ज किए जा रहे हैं। लेकिन संक्रमण दर के मामले में भोपाल इंदौर से कहीं आगे है। भोपाल में लिए जा रहे कोरोना सैंपलों में हर पांचवां मरीज़ कोरोना पॉज़िटिव मिल रहा है।  

यह भी पढ़ें : 30-40 सीटी वैल्यू के मरीजों की रिपोर्ट भी आ रही है निगेटिव, क्या संक्रमण के आंकड़ों को छिपाने का यह तरीका अपना रही है सरकार

भोपाल में एक हफ्ते के भीतर कोरोना का संक्रमण दर 11 फीसदी से सीधे 20 फीसदी के पार पहुंच गया। इस समय भोपाल में कोरोना संक्रमण दर करीब 20.08 फीसदी हो गया है। जो कि इंदौर के संक्रमण दर 18.3 फीसदी से करीब 2 फीसदी अधिक है। हालांकि इंदौर में भोपाल के मुकाबले अधिक कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : प्रेमी के प्यार में पागल पत्नी ने ले ली अपने पति की जान, शराब के नशे में पत्थर से कुचला पति का सिर

शुक्रवार को भोपाल में कोरोना के 502 मामले सामने आए। जबकि इंदौर में शुक्रवार को कोरोना के सबसे ज़्यादा 708 मामले सामने आए। हालांकि भोपाल भले ही आंकड़ों के आधार पर इंदौर से पिछड़ता दिखाई दे रहा हो, लेकिन इंदौर के मुकाबले कोरोना के कम मामले सामने आने की वजह भी चौंकाने वाली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग और ज़िला प्रशासन के मौखिक निर्देश पर 30-40 सीटी वैल्यू वाले कोरोना के मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। इस लिहाज से अगर इन मरीजों को गिनती की जाए तो भोपाल कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में इंदौर से आगे निकल सकता है।

यह भी पढ़ें : प्रेमी से धोखा मिलने पर 20 वर्षीय छात्रा ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में प्रेमी को सजा दिलाने की मांग की 

भोपाल और इंदौर के अलावा जबलपुर में भी कोरोना अपनी रफ्तार पकड़ चुका है। जबलपुर में शुक्रवार को कोरोना के 200 से अधिक मामले सामने आए। जबलपुर में शुक्रवार को कोरोना के 208 मामले सामने आए। ग्वालियर में भी शुक्रवार को 120 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।