भोपाल रेलमंडल में चलेंगी लोकल MEMU ट्रेनें, रोज यात्रा करने वालों को मिलेगी राहत

मुंबई लोकल की तर्ज पर अब भोपाल रेल मंडल की पटरियों पर दौड़ेंगी लोकल MEMU ट्रेनें, रेलवे ने शुरू की तैयारी

Updated: Feb 14, 2021, 04:01 PM IST

भोपाल रेलमंडल में चलेंगी लोकल MEMU ट्रेनें, रोज यात्रा करने वालों को मिलेगी राहत
Photo Courtesy : The financial express

भोपाल। भोपाल रेल मंडल के यात्रियों के लिए बड़ी खबर आई है। मुंबई की तर्ज पर अब भोपाल रेल मंडल की पटरियों पर भी लोकल मेमू (Mainline Electric Multiple Unit) ट्रेनें दौड़ेंगी। रेलवे ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। MEMU ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद रोज यात्रा करने वाले स्थानीय लोगों को राहत मिलेगी वहीं आगंतुकों को भी इसका लाभ मिल सकेगा। 

इन ट्रेनों का परिचालन भोपाल, इटारसी, बीना, गुना, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा और बैतूल के बीच किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि MEMU ट्रेनें पैसेंजर ट्रेनों की जगह लेंगी। फिलहाल जो लंबी दूरी की पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं, उनकी औसत रफ्तार MEMU की तुलना में काफी कम होती है। मेमू ट्रेनें स्टेशनों पर रुकने और फिर रफ्तार पकड़ने में काफी कम वक्त लगाती हैं, जबकि पैसेंजर ट्रेनों को रुकने और गति पकड़ने में समय लगता है। इस वजह से ये अपनी यात्रा जल्द पूरी नहीं कर पाती हैं।

मेमू ट्रेनों की परिचालन शुरू करने को लेकर बीना रेलवे स्टेशन पर अलग से शेड बनाया जा रहा है। यहां MEMU ट्रेनों के रैक का मेंटेनेंस किया जाएगा। बता दें कि कोरोना संक्रमण के पहले भोपाल से बीना के बीच MEMU चलती थी, लेकिन लॉकडाउन के बाद से यह बंद है। 

यह भी पढ़ें: बंगला अलॉट होने के 24 दिन बाद सिंधिया का गृह प्रवेश, पूरी हुई 18 साल पुरानी मुराद

रेलवे बोर्ड मेमू के रैक तैयार करवा रहा है जो भोपाल रेल मंडल को भी मिलेंगे। भोपाल रेल मंडल के पास मेमू ट्रेनों के लिए रैक नहीं होने के कारण इनका मेंटेनेंस गुजरात के वड़ोदरा में होता है। जब भी भोपाल से बीना के बीच चलने वाली MEMU ट्रेन के रैक में खराब आती थी, तब बड़ोदरा से तकनीकी टीम को ठीक करने के लिए बुलाया जाता था।