कड़ाके की ठंड के बावजूद जंबूरी मैदान में उमड़ा जनसैलाब, करणी सेना का शक्ति प्रदर्शन आज

भोपाल के जंबूरी मैदान में करणी सेना की महारैली आज, देर रात ही उमड़ा जनसैलाब, रात्रि 12 बजे तक करीब 50 हजार लोग मौके पर पहुंचे, सीएम शिवराज को करणी सेना ने दी चेतावनी

Updated: Jan 08, 2023, 09:27 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के ऐतिहासिक जंबूरी मैदान में रविवार सुबह करणी सेना की महारैली है। लेकिन 12 घंटे पहले ही जंबूरी मैदान में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। कड़ाके की ठंड के बावजूद भी मध्य रात्रि तक जंबूरी मैदान में 50 हजार से ज्यादा करणी सैनिक पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि सुबह तक दो लाख से ज्यादा लोग यहां जुटेंगे।

करणी सेना परिवार के अजीत सिंह डोडिया ने कहा कि प्रदेशभर से 'माई के लाल' भोपाल पहुंच चुके हैं।
करणी सेना परिवार के नेता शैलेंद्र सिंह झाला ने रैली में शामिल होने के लिए भोपाल आए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि लोग सड़कों पर धीरे धीरे वाहन चलाएं और किसी के साथ कोई भी बहस नहीं करें। झाला ने आरोप लगाया है कि शिवराज सरकार इस आंदोलन में व्यवधान डालने के लिए तरह तरह की षड्यंत्र कर रही है। उन्होंने राजपूत समुदाय के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे किसी के उकसावे में आकर कोई हिंसक गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे। बल्की शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन को सफल बनाने की कोशिश करेंगे। 

शनिवार शाम सात बजे से ही राजधानी में करणी सैनिकों का काफिला दिखने लगा था। पॉलिटेक्निक चौराहा, ज्योति टॉकीज, एमपी नगर, सुभाष नगर सहित अन्य इलाकों में सैंकड़ों वाहनों पर सवार करणी सैनिक नारे लगाते दिखे। बीजेपी कार्यालय के सामने भी दर्जनभर ट्रैक्टर पर सवार सैंकड़ों करणी सैनिक नारबाजी कर रहे थे। शनिवार शाम तक राजधानी के सभी होटल, लॉज और मैरिज गार्डन फूल हो गए थे। हजारों लोग ऐसे भी हैं जो पूरी रात जंबूरी मैदान में ही रहेंगे।

आंदोलन के चलते रविवार को भोपाल में ट्रैफिक व्यवस्था भी बदली हुई रहेगी। यात्री बस और दोपहिया-चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग मार्ग तय किए गए हैं। ट्रैफिक अधिकारियों ने बताया की इंदौर ओर से आने वाले सभी वाहन प्रकार के वाहन खजूरी सड़क, बकानियां डिपो होते हुए आंनद नगर से जंबूरी मैदान कट पाइंट का उपयोग करते हुए वाहन पार्किंग में पार्क करेंगे। राजगढ़ (ब्यावरा) की ओर से कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी वाहन मुबारकपुर जोड़, लांबाखेडा जोड़, चौपड़ाकला जोड़, आनंद नगर से जंबूरी मैदान कट पाइंट का उपयोग करते हुए वाहन पार्किंग में पार्क करेंगे।

सागर, रायसेन की ओर से आने वाले सभी वाहन पटेल नगर चौराहा से आनंद नगर पहुंचेंगे एवं जंबूरी मैदान में बांईं ओर मुड़कर वाहन पार्किंग में पार्क करेंगे। नर्मदापुरम रोड की ओर से आने वाले-समस्त वाहन 11 मील से आउटर बायपास होकर पटेल नगर चौराहे से बांईं ओर मुड़कर आनंद नगर के आगे जाकर बांईं ओर मुड़कर जंबूरी मैदान पर वाहन पार्किंग में पार्क करेंगे।

प्रशासन ने पहले इस आंदोलन के लिए अनुमति नहीं दी थी। लेकिन करणी सैनिकों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को खुली चुनौती देते हुए कहा कि हर हाल में यह आंदोलन होकर रहेगा। सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार के पास इंटेलिजेंस इनपुट थी की प्रदेशभर से लाखों लोग इस महारैली के लिए भोपाल कुच करने वाले हैं। परमिशन नहीं होने के बावजूद राजपूत समाज के लोग जंबूरी मैदान में जुटेंगे। ऐसे में राज्य सरकार ने आनन-फानन में रैली के लिए शर्तों के साथ अनुमति दे दी। 

बता दें कि करणी सेना परिवार ने 21 सूत्री मांगों को लेकर इस आंदोलन का ऐलान किया है। इसमें गौमाता को राष्ट्र माता बनाने की मांग, पद्मावत फिल्म के दौरान दर्ज मुकदमों को वापस लेने, ओल्ड पेंशन स्कीम, किसानों के हित में स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, बेरोजगार युवाओं को भत्ता देने, आर्थिक आधार पर आरक्षण देने, एससी-एसटी एट्रोसिटी केस में बिना जांच के गिरफ्तारी पर रोक लगाने सहित कई मांगें शामिल है।