विकास यात्रा का विरोध करने वालों पर दर्ज हो रहे मुकदमे, आलाकमान ने मांगी शिवराज सरकार से रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी आलाकमान ने विकास यात्रा में हो रहे भारी विरोध से चिंतित होकर शिवराज सरकार से इस मामले में जवाब तलब किया है

Publish: Feb 13, 2023, 05:09 AM IST

Photo Courtesy: The Statesman
Photo Courtesy: The Statesman

भोपाल। मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार द्वारा निकाली जा रही विकास यात्रा बीजेपी के लिए गले की इतनी बड़ी फांस बन गई है कि अब विकास यात्रा का विरोध करने वालों पर मुकदमे दर्ज किए जाने लगे हैं। इतना ही नहीं विकास यात्रा के हो रहे विरोध से चिंतित होकर बीजेपी आलाकमान ने शिवराज सरकार से इस मामले में जवाब भी तलब किया है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक रीवा के मनगवां तहसील के गंगेव के जनपद कार्यालय में विकास यात्रा का विरोध करने के संबंध में जनपद अध्यक्ष सहित सात नामजद लोगों और 40 अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों के खिलाफ़ आईपीसी की धारा 147,149, 186 व 506 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। 

दूसरी तरफ़ प्रदेश भर में विकास यात्रा के हो रहे भारी विरोध ने बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व को भी परेशानी में डाल दिया है। ऐसे में बीजेपी आलाकमान ने शिवराज सरकार और बीजेपी के प्रदेश नेतृत्व से इस पूरे घटनाक्रम के मामले में जवाब तलब किया है। 

दरअसल इस साल के अंत में मध्य प्रदेश सहित छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन चुनावों को अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती मध्य प्रदेश में चोर दरवाजे से हथियाई सत्ता को बरकरार रखने की है।

यह भी पढ़ें : सीएम के गृह ज़िले में बीजेपी विधायक को जनता ने घेरा, खोली भ्रष्टाचार की पोल

लेकिन जिस कदर यात्रा में रोज़ बीजेपी का विरोध बढ़ रहा है, उससे देखकर यह साफ ज़ाहिर हो रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए किसी भी तरह से आसान रहने वाले नहीं हैं। ऐसे में चुनावी तैयारियों के लिहाज़ से बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती सीएम शिवराज और बीजेपी के प्रति पनपी एंटी इनकंबेंसी के खाई को पाटने की है।