सिंधिया को हराने वाले केपी यादव को विधानसभा चुनाव लड़वाएगी बीजेपी, क्षेत्रीय संतुलन को साधने की कवायद

बीजेपी ऐसे छह सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़वाने की तैयारी कर रही है, हालांकि उसे अभी राष्ट्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने का इंतजार है

Publish: Apr 14, 2023, 11:28 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी के बीच बीजेपी अपने छह सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़वाने की तैयारी कर रही है। इन सांसदों में एक नाम पिछले लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया को हराने वाले केपी यादव का भी है। केपी यादव को विधानसभा चुनाव लड़वाने के पीछे प्रमुख वजह क्षेत्रीय संतुलन को साधने की कवायद बताई जा रही है। 

एक हिंदी अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि बीजेपी ऐसा क्षेत्रीय व जातिगत संतुलन साधने के लिए कर रही है। हाल ही में पूर्व बीजेपी नेता राव देशराज सिंह के बेटे यादवेंद्र कांग्रेस में शामिल हो गए थे, जिसके बाद से ही यादव वर्ग में संतुलन बनाना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है। 

हालांकि केपी यादव को विधानसभा चुनाव लड़वाने के पीछे एक दूसरी वजह भी है और यह वजह कोई और नहीं बल्कि खुद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी गुना की सीट सिंधिया के लिए सुरक्षित रखने वाली है। इसलिए उन्हें हराने वाले बीजेपी नेता को संसद से विधायक बनाए जाने की तैयारी है। 

हाल ही में ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में अहमियत न मिलने से पार्टी के भीतर अपनी नाराज़गी भी ज़ाहिर कर चुके हैं। जिसके बाद से ही उन्हें पार्टी में कोई अहम पर और चुनाव समिति का हिस्सा बनाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं। 

इन सांसदों को लड़ना पड़ सकता है विधानसभा चुनाव 

केपी यादव के अलावा सीधी सांसद रीति पाठक, सतना सांसद गणेश सिंह, होशंगाबाद सांसद राव उदय प्रताप सिंह, उज्जैन सासंद अनिल फिरोजिया, रतलाम सासंद जीएस डामोर को बीजेपी चुनावी मैदान में उतार सकती है। इनके अलावा भोपाल सासंद प्रज्ञा ठाकुर और इंदौर सांसद शंकर लालवानी को भी विधानसभा का चुनाव लड़ना पड़ सकता है। हालांकि अभी राष्ट्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती विंध्य क्षेत्र को बचाने की है, जहां पिछली बार बड़ी जीत हासिल कर बीजेपी 100 का आंकड़ा पार कर पाने में कामयाब हुई थी। हालांकि इस बार खुद बीजेपी के आंतरिक सर्वे में पार्टी को इस क्षेत्र में बड़ी हार की आशंका नज़र आ रही है।