दमोह उपचुनाव: बीजेपी में सिंधिया की गिरी साख, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में 10वें पायदान पर आया नाम

आगामी 17 अप्रैल को दमोह विधानसभा उपचुनाव में दसवें नंबर पर प्रचारक बनाए जाने पर कांग्रेस ने कहां, आख़िरी सिंधिया को दस नंबरी क्यों बनाने पर तुली है बीजेपी

Updated: Mar 30, 2021, 10:28 PM IST

दमोह उपचुनाव: बीजेपी में सिंधिया की गिरी साख, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में 10वें पायदान पर आया नाम

दमोह। दमोह विधानसभा उपचुनाव को लेकर मध्यप्रदेश की सियासी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने उपचुनाव के लिए कमर कसते हुए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की सूची में सिंधिया को इस बार फिर से 10वें नंबर पर स्थान दिया है। राज्य में शिवराज सरकार बनाने में सबसे अहम किरदार निभाने वाले सिंधिया का नाम 10वें स्थान पर डाले जाने के बाद एक बार फिर से सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है।

बीजेपी द्वारा जारी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में टॉप पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा का नाम है वहीं दूसरे स्थान पर सीएम शिवराज सिंह चौहान का। राजनीतिक दृष्टिकोण से यह उम्मीद की जा रही थी कि इस बार सिंधिया का नाम तीसरे स्थान पर रखा जाएगा। हालांकि, सिंधिया समर्थकों को इस बार फिर से निराशा हाथ लगी जब उन्होंने अपने नेता का स्थान 10वें नंबर पर देखा। जबकि मुरलीधर राव, थावरचंद गहलोत और प्रह्लाद पटेल सरीखे नेताओं को सिंधिया से ज्यादा तवज्जो दी गई है।

बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी होने के बाद कांग्रेस ने सिंधिया पर करारा तंज कसा है। कांग्रेस ने पूछा है कि हर बार सिंधिया को 10 नंबरी क्यों बना दिया जाता है। कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट किया, 'सिंधिया जी 10 नंबरी ? दमोह उपचुनाव में स्टार प्रचारकों की सूची में सिंधिया जी का नाम 10 वे नंबर पर ....? कितना सम्मान ? इसके पूर्व भी उपचुनाव में भी सिंधिया जी का नाम दसवे नंबर पर था, आख़िर भाजपा क्यों उन्हें बार- बार दस नंबरी ही बताती है ?' 

 

बहरहाल यह पहली बार नहीं है जब सिंधिया का स्थान को बीजेपी में पीछे रखा गया हो। बीते साल 28 सीटों पर हुए उपचुनाव के दौरान भी उनका नाम 10वें स्थान पर था। इतना ही नहीं बंगाल चुनाव के लिए मध्यप्रदेश के तमाम नेता चुनाव प्रचार करने पहुंचे लेकिन लिस्ट में सिंधिया की नाम गायब थी। कांग्रेस के तंज के बाद आज चौथे चरण के लिए उन्हें स्टार प्रचारक घोषित भी किया गया तो उनका स्थान 24वें स्थान पर था जबकि सीएम शिवराज 14वें स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहे।

कांग्रेस ने भी जारी किया स्टार प्रचारकों की सूची

दमोह उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने भी स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दिया है। कांग्रेस ने अपने लिस्ट में वरिष्ठ नेताओं और युवाओं के बीच सामंजस्य बैठाते हुए लिस्ट जारी की है। कांग्रेस की सूची में ऊपर से प्रथम स्थान पर प्रभारी मुकुल वासनिक, दूसरे स्थान पर कमलनाथ, तीसरे स्थान पर दिग्विजय सिंह, चौथे स्थान पर कांतिलाल भूरिया, पांचवें पर सुरेश पचौरी, छठे स्थान पर अरुण यादव जैसे दिग्गजों का नाम है। 

 

वहीं दूसरी ओर युवाओं में कांग्रेस के विधायक जीतु पटवारी, जयवर्धन सिंह, विपिन वानखेड़े और यूथ कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत भूरिया जैसे नेताओं को मैदान में उतारा गया है।