सतना के प्रिज़्म जॉनसन सीमेंट प्लांट में दो मजदूरों की मौत, मामले को दबाने में जुटे अधिकारी

सतना के प्रिज्म जॉनसन प्लांट में अचानक जलती हुई सीमेंट बहने लगी, भगदड़ मची तो दो मज़दूर उसकी चपेट में आ गए, लेकिन अधिकारियों की असंवेदनशीलता से मज़दूरों में नाराज़गी है

Updated: Mar 18, 2021, 04:31 AM IST

सतना। सतना के प्रिज्म जॉनसन सीमेंट प्लांट में दो मजदूरों की मौत हो गई है। मनकहरी स्थित प्लांट में पाइप फटने के कारण गर्म सीमेंट गिरने लगी। भगदड़ के दौरान दो मजदूरों के उसकी चपेट में आ गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। मजदूरों की मौत के बाद कंपनी पर पूरे मामले को दबाने के आरोप लग रहे हैं। 

मंगलवार बुधवार की दरम्यानी रात प्लांट में सेलो की सफाई चल रही थी। इसी दौरान पाइप फटने से गर्म सीमेंट नीचे गिरने लगी। यह हादसा रात करीब एक बजे हुआ। सीमेंट नीचे गिरने के कारण प्लांट में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। प्लांट के दो मजदूर राजकुमार विश्वकर्मा और विष्णु प्रसाद साहू गर्म सीमेंट की चपेट में आ गए। गर्म सीमेंट गिरने से दोनों की प्लांट के भीतर ही मौत हो गई। 

लेकिन प्लांट के अधिकारी इस पूरे मामले को दबाने में जुटे रहे। प्लांट के इंजीनियर बसंत सिंह दो अन्य मजदूरों के साथ दोनों के शव को घायल बताकर सुबह पांच बजे अस्पताल ले गए। चूंकि मजदूरों की मौत पहले ही हो चुकी थी, इसलिए डॉक्टरों ने दोनों मजदूरों को मृत घोषित कर मॉर्चुरी में रखवा दिया। लेकिन इस दौरान इंजीनियर और प्लांट के कर्मचारियों की असंवेदनशीलता से नाराज़गी बढ़ी।।

मौत की खबर सुनते ही मजदूरों के परिजन अस्पताल पहुंचे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों मजदूर पिछले 6 महीने से प्लांट में कार्य कर रहे थे। नीमच का रहने वाला राकेश नामक व्यक्ति उन्हें इस प्लांट में लेकर आया था। राकेश इस प्लांट में ठेकेदारी करता है।