भोपाल AIIMS में लगेगी सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन, 9 से 14 साल की बच्चियों का होगा मुफ्त टीकाकरण

देश में हर साल लगभग 13 लाख महिलाएं कैंसर से पीड़ित होती हैं। इसके अलावा प्रतिवर्ष 80000 महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर के कारण जान गंवानी पड़ती है।

Updated: Mar 01, 2024, 09:48 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित एम्स में महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए एक नई पहल की शुरुआत हो रही है। इसके लिए भोपाल एम्स 1 मार्च से 9 से 14 साल की लड़कियों में सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए मुफ्त वैक्सीनेशन की शुरुआत होने जा रहा है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए विश्वनाथ केयर फाउंडेशन ने भोपाल एम्स को 262 टीके दान में दिए हैं। इन टीकों को 131 लड़कियों को 6 महीने के अंतराल पर लगाया जाएगा।भोपाल एम्स के निदेशक अजय सिंह ने बताया कि देश में हर साल लगभग 13 लाख महिलाएं कैंसर से पीड़ित होती हैं। इसके अलावा प्रतिवर्ष 80000 महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर के कारण जान गंवानी पड़ती है। सिंह के मुताबिक आगे भी इस तरह के वैक्सीनेशन के लिए उन्होंने विश्वनाथ केयर फाउंडेशन से बातचीत की है।

जवाहरलाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर भोपाल की मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ. हरमीत बताती हैं कि सर्वाइकल कैंसर की मुख्य वजह ह्यूमन पैपिलोमा वायरस इंफेक्शन है। ये वायरस शारीरिक संबंध बनाने के दौरान फैलता है। 9 से 14 साल की साल की लड़कियों के सेक्शुअली एक्टिव होने के चांसेज कम होते हैं, इसलिए उनमें कैंसर से बचाव के लिए ये वैक्सीन दी जाती है। सेक्शुअली एक्टिव होने पर वैक्सीन इफेक्टिव नहीं होती हैं।