कूनो में हुई पवन की वापसी, वन विभाग ने किया ट्रेंकुलाइज

पवन सात दिन से श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के क्षेत्र के बाहर था, इस दौरान उसने चार हिरण, एक गाय और एक बकरी का शिकार किया

Publish: Apr 23, 2023, 12:48 PM IST

भोपाल। श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से भागकर शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क के वन क्षेत्र में प्रवेश करने वाले चीते पवन को वन विभाग ने रेस्क्यू कर लिया है। पवन को ट्रेंकुलाइज कर के वापस कूनो नेशनल पार्क ले जाया गया है। पवन सात दिनों से माधव नेशनल पार्क के वन क्षेत्र सहित अन्य गांवों में भ्रमण कर रहा था। 

पवन को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम शिवपुरी के अमोला थाना क्षेत्र के छान गांव पहुंची थी। जहां उसे बेहोश कर वन विभाग के अधिकारी अपने साथ ले गए। पवन ने पिछले सात दिनों में कुल छह पशुओं का शिकार भी किया। 

पिछले सात दिनों से वन विभाग के अधिकारी पवन की गतिविधियों पर नज़र बनाए हुए थे। पवन पहले शिवपुरी के वन क्षेत्र पहुंचा जिसमें वह बाघों के क्षेत्र के आसपास घूम रहा था। हालांकि वन विभाग के अधिकारी पवन की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त थे। लेकिन इसके बाद वह आसपास के गांवों में भी घूमने लगा। इस दौरान पवन ने चार हिरण, एक गाय और एक बकरी को अपना शिकार भी बनाया। 

इससे पहले भी इसी महीने की शुरुआत में पवन कूनो से भाग गया था, जिसके बाद वन विभाग ने उसे श्योपुर से ही रेस्क्यू किया था। पवन का ही पुराना नाम ओवान है। हाल ही में पर्यावरण मंत्रालय ने ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा के ज़रिए कूनो लाए गए चीतों के नाम बदल दिए हैं।