महामारी में अनाथ हुए बच्चों को हर महीने 5000 रुपए देगी सरकार, सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार का अहम फैसला, कोरोना काल में जिन बच्चों ने खोए अभिभावक उनकी पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी लेगी सरकार

Updated: May 13, 2021, 06:10 AM IST

Photo Courtesy: Financial Express
Photo Courtesy: Financial Express

भोपाल। कोरोना महामारी से प्रभावित परिवारों के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा है कि ऐसे बच्चे जिनके सिर से माता-पिता या अभिभावक का साया उठ गया उन्हें प्रतिमाह पांच हजार रुपए पेंशन दी जाएगी। साथ ही ऐसे बच्चों की पूरी पढ़ाई की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दी जाएगी, जिनके यहां कोई कमाने वाला नहीं बचा। उन्होंने कहा कि पात्रता न होने के बावजूद उन्हें मुफ्त राशन दिया जाएगा। साथ ही इन परिवारों का कोई सदस्य यदि काम करना चाहें तो उन्हें सरकार अपनी गारंटी पर लोन भी दिलवाएगी, ताकि वे अपना काम शुरू कर सके।

यह भी पढ़ें: बिना किट, टेस्ट, आइसोलेशन सेंटर और एम्बुलेंस के कोरोना से जंग लड़ रहा है डिंडोरी का स्वास्थ्य केंद्र

सीएम ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, 'कई परिवार ऐसे हैं, जिनके बुढ़ापे की लाठी के सहारे छिन गए हैं। कुछ परिवार ऐसे हैं, जहां मासूम बच्चों के सिर से अपने पालक अपने पिता अभिभावक का साया उठ गया है। ऐसे बच्चों के सामने अब जीवन यापन की समस्या उठ गई है। इसलिए हमने फैसला किया है की ऐसे बच्चे जिनके परिवार से माता-पिता, अभिभावक का साया उठ गया। घर में कोई कमाने वाला नहीं है, उन्हें 5000 रुपए प्रति माह पेंशन स्वरूप दी जाएगी।

सीएम ने कहा कि हमारी बहन कोई ऐसी है जो काम धंधा करना चाहती हो पर काम शुरू करने के लिए पैसे नहीं हों तो उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। वो हमारी बहनें हैं, प्रदेश सरकार उनकी चिंता करेगी। सरकार उन्हें अपनी गारंटी पर बिना ब्याज का ऋण काम धंधे शुरू करने के लिए उपलब्ध करवाएगी। ताकि एक बार फिर से उनका जीवन पटरी पर आए। हम अपने प्रदेश के ऐसे दुखी परिवारों को बेसहारा नहीं छोड़ सकते।