कांग्रेस विधायक हिरालाल अलावा ने की 35 लाख रुपये की अनुशंसा, कलेक्टर को लिखा पत्र

धार ज़िला के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 400 से अधिक है।

Updated: Apr 26, 2021, 10:40 AM IST

कांग्रेस विधायक हिरालाल अलावा ने की 35 लाख रुपये की अनुशंसा, कलेक्टर को लिखा पत्र
Photo courtesy: twitter

धार/ मनावर। कोरोना की रफ़्तार अब छोटे- छोटे ज़िलों, तहसीलों तक पहुँच गई है। तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से लोगों की जान जा रही है। खासकर ग्रामीण इलाकों में भी अब बड़ी संख्या में मरीज़ सामनें आ रहे हैं। ज़िले में 761 ग्राम पंचायतों में से करीब 25 प्रतिशत में संक्रमण फैल गया है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हैं। हालात बेकाबू होते देख धार जिला अंतर्गत मनावर विधानसभा से कांग्रेस विधायक हिरालाल अलावा ने मनावर विधानसभा क्षेत्र में ऑक्सीजन प्लांट एवं पल्स ऑक्सीमीटर लगाने के लिए जिला  कलेक्टर को पत्र लिखकर विधायक निधि से 35 लाख राशि जारी करने की अनुशंसा की है।

बढ़ते संक्रमण के कारण निजी अस्पताल के बेड फुल हैं वहीं अब जिले के सबसे बड़े सरकारी जिला अस्पताल ने भी बेड फुल होने की सूचना गेट पर लगा दी गई है। लगातार मरीजाें के दबाव के चलते अस्पताल प्रबंधन ने गेट पर ही बेड फुल हाेने की सूचना चस्पा कर असुविधा पर खेद जताया है।

हालांकि जिले के माेहनखेड़ा तीर्थ में 300 बेड का काेविड केयर सेंटर चालू कर दिया गया है, इससे कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इधर, धार के ही निजी काॅलेज ने अपने यहां सीसीसी बनाने का प्रस्ताव प्रशासन काे दिया है। जल्द इसके प्रारंभ हाेने की उम्मीद है। रविवार काे एसडीएम दिव्या पटेल ने काॅलेज का निरीक्षण किया। एक सप्ताह में जिले में जहां 1432 लाेग संक्रमित हुए वहीं 994 लोग काेराेना काे हराकर घर पहुंचे हैं।

जिला अस्पताल में बढ़ते कोरोना मरीजों से अस्पताल फुल हो गया है। जिसके चलते जिला अस्पताल के काेविड वार्ड के बाहर जिला अस्पताल प्रबंधन ने शनिवार रात को सभी बेड फुल हाेने की सूचना लगा दी है। पिछले कुछ समय से मरीजाें का दबाव बढ़ने से यहां बेड की व्यवस्था के लिए मरीजाें के परिजन की पुलिस जवान और अस्पताल के स्टाॅफ से बहस हाेना आम बात हाे गई थी। साथ ही अब मरीज के परिजन काे भी वार्ड में प्रवेश करने से राेक दिया गया है।

गौरतलब है कि धार ज़िले में  पिछले एक सप्ताह की स्थिति देखे तो ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से मरीज मिल रहे हैं। तिरला में 24, बाग 80, सरदारपुर ग्रामीण में 20, कुक्षी ग्रामीण में 118, डही में 26, मनावर में 107, निसरपुर में तीन, धामनोद में 26, नालछा में 101, बदनावर में 200, तीसगांव में 30, बाकानेर में 55 और गंधवानी में 27 मरीज मिले हैं। इस तरह से कुल एक हजार 432 मरीजों में से 50% से अधिक मरीज ग्राम के है। ग्रामीण क्षेत्र में सक्रिय मरीजों की संख्या करीब 400 से अधिक हो गई है।