देवास की केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, कारख़ाने में हुए धमाकों से इलाक़े में दहशत

मध्य प्रदेश के देवास में इंडस्ट्रियल एरिया में माचिस में इस्तेमाल होने वाला केमिकल बनाने की फ़ैक्ट्री में लगी भीषण आग और धमाकों से पूरे इलाक़े में अफ़रातफ़री, लोग घरों से निकलकर सड़कों पर बैठे रहे

Updated: Feb 16, 2021, 03:27 AM IST

Photo Courtesy : Twitter/Video Screen Shot
Photo Courtesy : Twitter/Video Screen Shot

देवास। मध्य प्रदेश के देवास में बीती रात एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने से अफरातफरी मच गई। माचिस में इस्तेमाल होने वाला केमिकल बनाने की यह फैक्ट्री देवास के इंडस्ट्रियल एरिया में है। आग लगने के दौरान फैक्ट्री में रखे ज्वलनशील केमिकल में कई बार धमाके भी हुए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई। फैक्ट्री में काम करने वाले और उसके आसपास रहने वाले श्रमिक और उनके परिवार अपने घरों को छोड़कर सड़कों पर बैठे रहे।

आग लगने के कारणों का अब तक खुलासा नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि आग रात करीब 8 बजे कारखाने में अचानक एक धमाका हुआ, जिसके बाद उसमें भीषण आग लग गई। धमाके के बाद फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर भागने लगे। काफी देर तक केमिकल फैक्ट्री में लगातार धमाके होते रहे। इन धमाकों की आवााज़  सुनकर आसपास रहने वाले तमाम लोग डर गए और सभी घर से बाहर आ गए।

भयंकर आग और धमाकों से घबराए कई मज़दूर और उनके परिवार वाले अपने-अपने सामान लेकर भागने लगे। कई लोग तो हाथों में गैस सिलेंडर लेकर भागते हुए नज़र आए, ताकि आग की कोई चिंगारी उनके घर में सिलेंडर की वजह से धमाके में तब्दील न हो जाए। कई लोग अपने बच्चों को लेकर भागते हुए औद्योगिक क्षेत्र से दो किलोमीटर दूर तक चले आए।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक कुछ गांव वालों ने आरोप लगाया कि फायर ब्रिगेड की टीम काफी देर से पहुंची, जिससे आग पर काबू पाने में ज्यादा मुश्किल हुई। एक दर्जन से ज्यादा दमकल आग बुझाने में लगे रहे, लेकिन आग काबू में नहीं आई। इसके बाद इंदौर से भी दमकल की गाड़ियां बुलाई गई हैं। आग लगने के बाद पूरे इलाके में बिजली की सप्लाई बंद कराई गई। भीषण आग के बाद मची अफरा-तफरी के बीच पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए।

ग्रामीणों ने बताया कि फैक्ट्री में अचानक धमाका होने और आग लगने की वजह से लोग भागने लगे। कई परिवार रात का खाना खा रहे थे, लेकिन धमाका होने के बाद वे फौरन घर छोड़कर भाग निकले और बच्चों समेत करीब दो किलोमीटर दूर इंदौर रोड पर आकर बैठ गए। केमिकल फैक्ट्री के आसपास दो से तीन हजार मजदूर अपने परिवारों के साथ रहते हैं। आग लगने के बाद इंडस्ट्रियल एरिया में करीब तीन किलोमीटर के दायरे में लोग जगह-जगह अपने परिवार को लेकर सड़कों पर बैठे रहे।