MP में कोहरे और सर्दी का डबल अटैक, शिमला से भी ज्यादा ठंडा ग्वालियर, हरदा जिले में हो रही बारिश

हरदा में रविवार सुबह तेज बारिश हुई। ग्वालियर और गुना सबसे ठंडे हैं। यहां अधिकतम पारा 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है।

Updated: Jan 07, 2024, 11:18 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में बारिश और कड़ाके की ठंड का सिलसिला जारी है। लगातार चौथे दिन रविवार को भी प्रदेश में कई जगहों पर पानी गिरा और सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ गई। हरदा में रविवार सुबह तेज बारिश हुई। ग्वालियर और गुना सबसे ठंडे हैं। यहां अधिकतम पारा 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है।

ग्वालियर में तो शिमला से भी ज्यादा ठंड है। ग्वालियर और गुना दोनों जगह पहाड़ों से ज्यादा ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने रविवार को भोपाल-जबलपुर समेत 10 जिलों में बारिश और 22 जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहने का अनुमान जताया है। मौसम वैज्ञानिक एसएन साहू के मुताबिक प्रदेश में अगले कुछ दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। बारिश का सिस्टम गुजरने के बावजूद कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

बता दें कि नए साल की शुरुआत से ही मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश बारिश, सर्द हवाओं और घने कोहरे के आगोश में है। शनिवार को इंदौर ग्वालियर भोपाल सहित 30 से अधिक जिलों में माध्यम से लेकर घना कोहरा छाया रहा। शनिवार दिन भर में बैतूल, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पचमढ़ी में बारिश हुई। इसके अलावा जबलपुर सहित कुछ अन्य जिलों में भी बूंदाबांदी हुई है।

मौसम वैज्ञानिक एसएन साहू के मुताबिक गुजरात से उत्तर प्रदेश तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस वजह से मध्यप्रदेश का मौसम भी बदला हुआ है। 8 जनवरी को फिर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है, जो 12 जनवरी तक रहेगा। इससे भी कोहरा और हल्की बारिश होने का अनुमान है।।साहू ने बताया कि सिस्टम के बाद बादल छंट जाएंगे। इससे उत्तरी हवाएं प्रदेश में आने लगेंगी। इसकी वजह से रात के टेम्प्रेचर में भी गिरावट आएगी।