3 लाख रुपए की घूस लेते इंजीनियर गिरफ्तार, जबलपुर लोकायुक्त ने भोपाल में की कार्रवाई

हबीबगंज रेलवे स्टेशन से 3 लाख की रिश्वत लेते NRHM का इंजीनियर रंगेहाथ पकड़ाया, सिवनी जिला अस्पताल के मेंटेनेस का 40 लाख का बिल पास करने के बदले ले रहा था पैसे, सफाई में कहा इसमें पूरे सिस्टम का हिस्सा

Updated: Jul 21, 2021, 01:25 PM IST

Photo Courtesy: Naidunia
Photo Courtesy: Naidunia

भोपाल। मैं रिश्वत नहीं ले रहा था, यह तो सिस्टम में है, जो सिस्टम में है मै वहीं ले रहा था,  यह कहना है NRHM के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ऋषभ जैन का। मंगलवार को घूसकांड के आरोपी इंजीनियर को 3 लाख रुपए की रिश्वत लेते जबलपुर लोकायुक्त ने रंगेहाथ गिरफ्तार किया है। सिवनी जिला अस्पताल के मेंटेनेंस के 40 लाख रुपए का बिल पास करने की एवज में आरोपी इंजीनियर ने फरियादी ठेकेदार चंद्रभान विश्वकर्मा से पैसे मांगे थे।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर पैसे लेने पहुंचे इंजीनियर ऋषभ जैन ने अपनी सफाई में कहा कि मैनें रिश्वत नहीं मांगी सिस्टम में जो बनता है, वही ले रहा था। यह सिर्फ मेरे लिए नहीं सबके लिए है। यही सिस्टम है।

दरअसल ऋषभ जैन की उपर तक अच्छी पकड़ है। जिसके चलते वे पिछले ग्यारह साल से राजधानी भोपाल में डटे हुए हैं। मजाल है कि उनका तबादला हो। और तो और इनदिनों उन्हें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में प्रभारी कार्यपालन यंत्री की मलाईदार जिम्मेदारी मिली हुई है। उनके पास सिवनी जिला अस्पताल का प्रभार है। फरियादी ने लोकायुक्त में की गई अपनी शिकायत में कहा है कि इंजीनियर ने अस्पताल के सिविल और इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस कार्यों के बिल का पेमेंट दिलाने की एवज में तीन लाख की रकम मांगी है। फरियादी की शिकायत पर जबलपुर लोकायुक्त ने जाल बिछाया और जबलपुर से भोपाल छापा डालने पहुंची।

तय प्लान के अनुसार फरियादी ने इंजीनियर को पैसे देने के लिए भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर बुलाया और उसकी कार में पैसे और चेक रख दिए। तभी लोकायुक्त ने वहां धावा बोल दिया। आरोपी के पास से दो लाख कैश और एक लाख बरामद हुआ है।

फरियादी चंद्रभान विश्वकर्मा का कहना है कि आरोपी उसे लंबे समय से तंग कर रहा था। वहीं रंगे हाथों पकड़े जाने पर इंजीनियर ऋषभ जैन ने सफाई देते हुए कहा है कि सभी बिलों के पेमेंट हो गए हैं। उसे जबरन फंसाया जा रहा है। इंजीनियर का दावा है कि वह यह रिश्वत सबके लिए ली जा रही थी। आरोपी इंजीनियर के चूना भट्टी औऱ नेहरू नगर के मकानों से 70 हजार रुपए नकद और डेढ़ किलो सोना और बड़ी मात्रा में चांदी बरामद हुई है। वहीं घर से कई प्रापर्टी के पेपर्स मिले हैं। इन दस्तावेजों की जांच में लोकायुक्त पुलिस जुटी है।