भोपाल में फर्जी पावर ऑफ एटॉर्नी के माध्यम से 15 करोड़ की धोखाधड़ी

निशातपुरा इलाके की एक जमीन की पॉवर ऑफ अटॉर्नी बनवाकर आरोपी ने दूसरी जमीन बेची, दो दर्जन लोगों से किया एग्रीमेंट, मामला दर्ज, जांच जारी

Updated: Feb 08, 2021, 06:10 AM IST

Photo courtesy: aaj tak
Photo courtesy: aaj tak

भोपाल। निशातपुरा के देवकी नगर इलाके में फर्जी पावर ऑफ अटर्नी के जरिए 15 करोड़ की ठगी का मामला सामने आया है। पहले तो आरोपी ने देवकी नगर में 0.36 एकड़ जमीन की पावर ऑफ अटर्नी बनवाई। और उसी पावर ऑफ अटर्नी के जरिए दूसरी जमीन 15 करोड़ रुपए में बेच दी। आरोपी ने लोगों की जमीन की रजिस्ट्री भी करवा दी। मामले का खुलासा होने पर फरियादी ने थाने में शिकायत की। पुलिस ने 4 महीने तक जांच करने के बाद अब जाकर आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज की है।

दरअसल सन 1995 में सज्जान हुसैन नाम के एक व्यक्ति ने निशातपुरा की बेशकीमती जमीन की पॉवर ऑफ अटॉर्नी आजम खान नाम के शख्स को दी थी। इस का रजिस्ट्रार आफिस में बाकायदा रजिस्ट्रेशन भी हुआ था। फिलहाल 0.36 एकड़ भूमी पर आजम ने ही कब्जा कर रखा है। अब आजम पर आरोप लगा है कि उसने उसी पॉवर ऑफ अटॉर्नी के माध्यम से फर्जी कागजात बनवा लिए हैं और सज्जान हुसैन की दूसरी 3.54 एकड़ जमीन अन्य लोगों को बेच दी है। आरोपी ने कालोनी में प्लाटिंग कर ली है और लोगों को ऊंची कीमतों पर प्लाट बेचे हैं। आरोप है कि उसने अब तक करीब 15 करोड़ के प्लाट बेच दिए है। आजम करीब 24 लोगों से जमीन बेचने का सौदा कर रखा है, उसने कई ग्राहकों से एडवांस पैसा लेकर करार भी करवा लिया है।

मामले की शिकायत सज्जान हुसैन के बेटे ने पुलिस से की है। उसका कहना है कि उसके पिता ने किसी को पावर ऑफ अटर्नी नहीं दी है, फिर भी आरोपी आजम ने उनकी करोड़ों की जमीन बेच दी है। इरफान भोपाल के सनराइज कॉलोनी में रहते हैं। उन्होंने अक्टूबर में पहले इस मामले की शिकायत निशातपुरा थाने में की थी। इरफान का आरोप है कि निशातपुरा के देवकी नगर में उनकी जमीन पर आजम अली ने दो अन्य लोगों की रजिस्ट्री करवा दी है। उसका कहना है कि उसके पिता सज्जान हुसैन ने आजम को कोई पॉवर ऑफ अटॉर्नी नहीं दी थी।

अक्टूबर 2020 से पुलिस इस मामले की जांच कर रही थी। अब पुलिस ने पाया है कि आजम अली ने नकली पॉवर ऑफ अटॉर्नी के माध्यम से लोगों से ठगी की है। अब सज्जान हुसैन के बेटे इरफान की शिकायत पर आजम अली के खिलाफ निशातपुरा थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर  लिया है।