हरदा: अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, एक ही परिवार की 3 महिलाओं की मौत, एक गंभीर घायल

हरदा जिले में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, तेज धमाके से मकान की छत उड़ी, एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत, फायर ब्रिगेड ने आग पर पाया काबू, सिविल लाइन थाने से महज 300 मीटर दूरी पर हुआ हादसा

Updated: May 11, 2021, 07:31 AM IST

Photo courtesy: news 18
Photo courtesy: news 18

हरदा। अवैध पटाखा फैक्ट्री में अचानक तेज विस्फोट होने से तीन लोगों की मौत का मामला सामने आया है। धमाके में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि एक शख्स गंभीर रुप से घायल है। पटाखा फैक्ट्री में यह हादसा सोमवार को हुआ था। धमाके का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिस जगह धमाका हुआ वहां मकान की छत उड़ गई। चारों और आग की लपटें दिखाई दे रहीं थी।

हादसे में पटाखा बनाने वाले परिवार की तीन महिलाओं की मौत हो गई। जबिक एक व्यक्ति गंभीर रुप से घायल हो गया है। मरने वालों में एक युवती समेत दो बुजुर्ग महिलाएं शामिल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो ये सभी बिना परमीशन के पटाखा निर्माण कर रहे थे। 

सिविल लाइन थाने से मात्र 300 मीटर दूर इस अवैध फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा था, जिसके बाद अब पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। थाने के पास लॉकडाउन में बिना अनुमति पटाखे निर्माण होता रहा लेकिन पुलिस को कानों-कान खबर नहीं हुई।

इस भीषण हादसे की खबर पाकर पुलिस प्रशासन और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची और बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। तीनों मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है। घायल को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मकान के पिछले हिस्से में पटाखे बनाने का काम होता था। सिविल लाइन थाना पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हरदा में दो बड़े पटाखा व्यापारी एक्टिव हैं। जो कि ग्रामीणों को ज्यादा पैसे का लालच देकर पटाखा चोरी छिपे पटाखा निर्माण करवाते रहते हैं। इनकी पहुंच और रसूख के चलते इन पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं होती है, जबकि गरीब ग्रामीणों पर एक्शन लिया जाता रहा है।

गौरतलब है कि हरदा के सिराली थाना इलाके में साल 2020 में भी पटाख निर्माण के दौरान विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इस तरह के अवैध पटाखा निर्माण की वजह से हुई विस्फोट की घटनाओं से 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से प्रदेश में पूर्ण बंदी है,शादी समेत हर तरह के सामाजिक आयोजनों पर रोक लगी है, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर निर्माण कार्यों में भी सख्ती की जा रही है। इसके बाद भी चंद रूपयों के लाचल में बड़े व्यापारी अवैध रूप से पटाखों का निर्माण करवाते हैं, और लोग हादसों का शिकार होते हैं। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है।