IIT Indore: आईआईटी इंदौर में संस्कृत में पढ़ा रहे हैं गणित और विज्ञान 

Online Class: आईआईटी इंदौर ने अनूठा प्रयोग, ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ा रहे हैं संस्कृत में लिखे गणित और विज्ञान के प्राचीन ग्रंथ

Publish: Aug-30, 2020, 06:34 PM IST

IIT Indore: आईआईटी इंदौर में संस्कृत में पढ़ा रहे हैं गणित और विज्ञान 

इंदौर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर इस समय गणित और विज्ञान की पढ़ाई संस्कृत में करा रहा है। आईआईटी इंदौर ने एक अनूठा प्रयोग करते हुए ऑनलाइन कक्षाओं में एक नया प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें संस्कृत में लिखे गणित और विज्ञान के प्राचीन ग्रन्थों को पढ़ाया जा रहा है। पाठ्यक्रम में भास्कराचार्य के लीलावती को भी शामिल किया गया है। 

दरअसल आईआईटी इंदौर ने 22 अगस्त से एक नया प्रोग्राम शुरू किया है। जिसमें संस्थान के प्रोफ़ेसर संस्कृत में लिखे गणित और प्राचीन ग्रन्थों को संस्कृत में पढ़ा रहे हैं। इसमें उन्होंने गणितज्ञ भास्कराचार्य के लीलावती को भी शामिल किया है। प्रोफ़ेसर लीलावती के सूत्रों की शिक्षा दे रहे हैं। 

प्रोग्राम में दुनिया भर से 750 से ज़्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। प्रोग्राम 2 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। प्रोग्राम को दो हिस्से में विभाजित किया गया है। पहले हिस्से में प्रोफ़ेसर छात्रों को संस्कृत की बेसिक जानकारी दे रहे हैं। छात्रों संस्कृत की जानकारी देने के बाद उन्हें प्राचीन गणित और विज्ञान के ग्रन्थों को पढ़ाया जाएगा। कोर्स खत्म होने के बाद छात्रों को एआईसीटीई द्वारा प्रमाणित प्रमाणपत्र भी सौंपा जाएगा।