पूर्व मंत्री जीतू पटवारी विधानसभा से निलंबित, कांग्रेस नेता ने आमरण अनशन का किया ऐलान

विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Updated: Mar 02, 2023, 04:49 PM IST

भोपाल। पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को विधानसभा से निलंबित कर दिया गया है। कांग्रेस नेता जीतू पटवारी को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आज सदन में जीतू पटवारी पर अमर्यादित भाषा का उपयोग करने का आरोप लगाया था। नरोत्तम मिश्रा ने जीतू पटवारी पर आरोप लगाते हुए विशेषाधिकार हनन नोटिस जारी किया था। जिसके बाद मिश्रा ने विधानसभा अध्यक्ष से जीतू पटवारी को निलंबित करने की मांग की थी। 

जीतू पटवारी को निलंबित किए जाने के बाद सदन में हंगामा मच गया। सदन में बढ़ते हंगामे को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सदन की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया। पूरे सत्र से निलंबित किए जाने के खिलाफ जीतू पटवारी ने प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। 

वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने भी जीतू पटवारी के निलंबन की निंदा की है। पीसीसी चीफ ने कहा है कि जीतू पटवारी को निलंबित करने का फैसला पूर्ण रूप से अलोकतांत्रिक कदम है। कमल नाथ ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को इस कदम पर पुनर्विचार करना चाहिए।कमल नाथ ने कहा कि यह कार्रवाई विधानसभा की उच्च परंपराओं के अनुकूल नहीं है। 

दूसरी तरफ जीतू पटवारी सहित कांग्रेस के कई नेता विधानसभा अध्यक्ष की कार्रवाई के खिलाफ धरने पर बैठ गए हैं। जीतू पटवारी ने इस कार्रवाई के विरोध आमरण अनशन पर बैठने का भी ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें : तीन वर्षों में MP में 70 बाघों की मौत, जीतू पटवारी ने सरकार पर लगाया जानवर बेचने का आरोप

वहीं संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए जीतू पटवारी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि जीतू पटवारी ने जानवरों के आदान प्रदान को ऐसे पेश किया जैसे सरकार ने जानवरों की खरीद फरोख्त की हो। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि जीतू पटवारी पहले भी सदन में गलत जानकारी पेश करते रहे हैं। 

दरअसल जीतू पटवारी ने सदन में आज शिवराज सरकार पर बड़ा हमला बोला था। कांग्रेस नेता ने शिवराज सरकार पर जानवरों को बेचने का आरोप लगाया था। जीतू पटवारी ने कहा था कि इंदौर और भोपाल से शिवराज सरकार ने बाघ और शेर जामनगर स्थित रिलायंस के जूलॉजिकल किंग्डम में भेजे जबकि इसके बदले में तोते घड़ियाल मंगवाया गया।