MP में ई-स्कूटर में आग का पहला मामला, चार्जिंग के वक्त ब्लास्ट हुआ बैटरी, 20 मिनट में जलकर राख

राजधानी भोपाल के निशातपुरा इलाके में ई-स्कूटर में चार्जिंग के दौरान बैटरी में ब्लास्ट होकर आग लग गई, क्राइम ब्रांच में पदस्थ कांस्टेबल ने दो महीने पहले खरीदी थी

Updated: May 01, 2022, 12:37 PM IST

MP में ई-स्कूटर में आग का पहला मामला, चार्जिंग के वक्त ब्लास्ट हुआ बैटरी, 20 मिनट में जलकर राख

भोपाल। देशभर में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। मध्य प्रदेश में भी शनिवार को इस तरह का पहला मामला सामने आया है। राजधानी भोपाल के निशातपुरा इलाके में ई-स्कूटर में चार्जिंग के दौरान बैटरी में ब्लास्ट होकर आग लग गई।आग लगने के 20 मिनट में ही स्कूटर पूरी तरह जलकर खाक हो गया। उसका सिर्फ चेसिस बचा है। 

जानकारी के मुताबिक भोपाल क्राइम ब्रांच में कांस्टेबल के पद पर पदस्थ राहुल गुरु परिवार के साथ निशानतपुरा नए जेल रोड पर रहते है। उन्होंने अपनी बेटी को दो महीने पहले काया कंपनी का ई-स्कूटर दिलाया था। करीब 89 हजार का यह ई-स्कूटर शनिवार रात 10 बजे घर की पार्किंग में चार्जिंग में लगा था। परिवार के सभी सदस्य घर में थे। तभी अचानक पार्किंग में तेज धमाका हुआ। 

यह भी पढ़ें: MP: मई में खतरनाक स्तर पर पहुंचेगा पारा, मौसम विभाग का अलर्ट, 47 डिग्री का टॉर्चर झेलने को रहें तैयार

राहुल और उनके परिवार के लोगों ने जब नीचे जाकर देखा तो बिजली बोर्ड और स्कूटर धू-धुकर जल रहा था। उन्होंने तत्काल फायर ब्रिगेड को इस घटना की सूचना दी गई। हालांकि चंद मिनटों में ही पूरा स्कूटर जल गया, सिर्फ लोहे का ढांचा बचा।  गाड़ी मालिक राहुल का कहना है कि आज की लपटें इतनी तेज थी कि बुझाने की कोई हिम्मत नहीं जुटा सका। राहुल के मुताबिक उन्होंने बैटरी वाली स्कूटर इसलिए खरीदी थी ताकि उनकी बेटी कोचिंग आते-जाते वक्त स्पीड से गाड़ी नहीं भगा सके। उन्हें यह नहीं पता था कि इलेक्ट्रिक स्कूटर इतना खतरनाक साबित होगा।

बता दें कि गर्मियां शुरू होते ही देश में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का सिलसिला शुरू हो गया है।पहला मामला 26 मार्च को सामने आया था। उस वक्त पुणे में सड़क किनारे खड़ी की गई नीले रंग की एक OLA S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई थी। अप्रैल के आखिर तक इस तरह के दर्जनों मामले सामने आ चुके हैं। तेलंगाना में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: LPG गैस पर फिर पड़ी महंगाई की मार, 19 KG वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम 104 रुपए बढ़े

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऐसी घटनाओं की जांच के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन करने का ऐलान कर चुके हैं। हाल ही में उन्होंने कहा था कि जल्द ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर गाड़ियों की क्वालिटी को सुनिश्चित करने के लिए एक दिशानिर्देश भी जारी किया जाएगा। बहरहाल, इन घटनाओं की वजह से अब लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से कतराने लगे हैं।