MP में बारिश बनी आफत, नर्मदा, चंबल, बेतवा, ताप्ती और शिप्रा उफान पर, 7 जिलों में स्कूल बंद

होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर, देवास, रायसेन, सीहोर, बड़वानी जिलों को पर्याप्त सतर्क रहने के निर्देश, भोपाल नर्मदापुरम और राजगढ़ में स्कूलों की छुट्टी

Updated: Aug 16, 2022, 04:08 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं। साथ ही प्रदेश के कई डैम भी छलकने लगे हैं। राजधानी भोपाल में भदभदा, कलियासोत और कोलार डैम के गेट भी खोलने पड़े हैं। नर्मदा, चंबल, बेतवा, ताप्ती, शिप्रा उफान पर हैं। 

राजधानी भोपाल में दो दिन से हो रही लगातार बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। बारिश के कारण भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्‌टी कर दी है। भोपाल के तीनों बांध कलियासोत, भदभदा और कोलार के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। भोपाल में रविवार शाम से अभी तक 6 इंच पानी गिर चुका है। राजधानी में 1 जून से अब तक सामान्य से 75% ज्यादा पानी गिर चुका है। 

नर्मदापुरम में भी सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों की छुट्‌टी कर दी गई है। यहां नर्मदा खतरे के निशान से सिर्फ 1.2 फीट नीचे 966 फीट पर बह रही है। निचली बस्तियों में पानी आने लगा है। लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया जा रहा है। तवा डैम के गेट खोलकर भी पानी छोड़ा जा रहा है। सीहोर, बैतूल, होशंगाबाद, रायसेन, राजगढ़ में भी जिला प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टी कर दी है। 

उधर जबलपुर से लेकर पचमढ़ी, रायसेन, बैतूल और ग्वालियर तक जोरदार बारिश से हालात खराब हैं। जबलपुर में भी नर्मदा पर बने बरगी बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। उक्त बांधों के डिस्चार्ज से तथा नर्मदा बेसिन में हो रही तेज बारिश के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने की आगामी 24 से 36 घण्टों में स्थिति निर्मित होने की सम्भावनाएंं हैं। इसके दृष्टिगत होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर, देवास, रायसेन, सीहोर, बड़वानी जिलों को पर्याप्त सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।