MP: तंगहाली की हृदयविदारक दास्तां, फुटपाथ पर ही बेलन बेचते-बेचते बुजुर्ग ने दुनिया को कहा अलविदा

मध्य प्रदेश के सागर की घटना, फुटपाथ पर बेलन-चौकी बेचकर परिवार को रोटी जुटाते थे चंदनलाल राय, बीमार पत्नी और बेटे को छोड़ गए पीछे

Updated: Nov 11, 2021, 11:27 AM IST

सागर। मध्य प्रदेश के सागर में तंगहाली से जूझ रहे एक परिवार के मुखिया ने फुटपाथ पर ही दम तोड़ दिया। मृतक चंदनलाल राय फुटपाथ पर रोटी बनाने वाले बेलन-चौकी बेचकर परिवार के लिए रोटी जुटाते थे। मौत से चंद मिनट पहले तक वे सामान बेचते नजर आए थे।

जानकारी के मुताबिक 80 वर्षीय चंदनलाल राय का परिवार सागर स्थित कीर्ति स्तंभ के पास तुलसीनगर में रहता है। चंदनलाल राय हर रोज की तरह बुधवार को भी बेलन-चौकी लेकर घर से निकले लेकिन वापस नहीं लौटे। ठंड के मौसम में एक शर्ट पहने बुजुर्ग की फुटपाथ पर ही मौत हो गई। इससे पहले जब उन्हें अपनी हालत का एहसास हुआ था तो अपनी छोटी सी दुकान के पास बैठे-बैठे वे पीछे लगे मोटरसाइकिल पर लेट गए थे। 

स्थानीय लोगों के मुताबिक उनका परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा था और उनकी कमाई से मुश्किल से परिवार का पेट भरता था। ऐसे में ठंड का कपड़ा खरीदना भी उनके लिए मुश्किल था। माना जा रहा है कि ठंड लगने से उनकी मौत हो गई। कोतवाली थाना प्रभारी थाना प्रभारी सतीश सिंह ने हार्ट अटैक से मौत की आशंका जताई है।

यह भी पढ़ें: इंदौर: फुल वैक्सिनेशन के बिना बैंक में नो एंट्री, लीगल एक्सपर्ट ने बताया व्यक्तिगत स्वतंत्रता पर हमला

बताया जा रहा है मृतक बुजुर्ग के चार बेटे व एक बेटी है। इनमें एक बेटा मानसिक रूप से विक्षिप्त है, जबकि तीन बेटे इधर-उधर मजदूरी करने जाते हैं। बेटों में किसी की शादी नहीं हुई है। वे किसी तरह बस बेटी का ब्याह कर पाए थे। उनकी 70 वर्षीय पत्नी सियारानी बीमार रहती हैं। उन्हें पति की मौत की खबर भी नहीं दी गई है, ताकि उन्हें सदमा न लग जाए। 

सोशल मीडिया पर बुजुर्ग की बेबसी और बदहाली दिखाती एक वीडियो क्लिप भी सामने आई है, जो सिस्टम और सरकार पर कई सवाल खड़े कर रही हैं। कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने कहा है कि, 'यह खबर मध्य प्रदेश सरकार की एक और हवा हवाई स्ट्रीट वेंडर योजना की पोल खोलती है।सरकार कई महीनों से फुटपाथों, सड़कों पर दुकान लगाने वालों को ऋण वितरित कर रही है जिससे वह अपना धंधा बेहतर कर सकें। लेकिन तस्वीर उसके उलट है, शिवराज सरकार की हर एक योजना धोखा है।'