MP Cabinet : पीएम मोदी से मिले शिवराज चौहान नामों पर माथापच्‍ची

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार सुबह गृहमंत्री अमित शाह व ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की, शाम को नरेंद्र सिंह तोमर के साथ चर्चा

Publish: Jun-29, 2020, 03:19 PM IST

MP Cabinet  : पीएम मोदी से मिले शिवराज चौहान नामों पर माथापच्‍ची

Madhya Pradesh में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर दिल्‍ली यात्रा पर हैं। उन्‍होंने सोमवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। इस मुलाकात में एमपी में कोरोना की स्थिति, केंद्र से मिलने वाली आर्थिक सहायता पर बात हुई है। इसके साथ ही सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार सुबह गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। दिल्‍ली में विभिन्‍न नेताओं के साथ इन मुलाकातों में एमपी में नए मंत्रियों के नामों पर मंथन हो रहा है।सूत्रों के अनुसार संगठन क्षेत्रीय संतुलन साधने से अधिक उपचुनाव और गुटों के बैलेंस पर फोकस कर रहा है। संकेत हैं कि 30 जून या 1 जुलाई को मंत्रिमंडल विस्‍तार किया जाएगा।

रविवार को देर रात तक गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर विमर्श किया। सोमवार की सुबह मुख्‍यमंत्री चौहान ने एक बार फिर गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इसके बाद वे ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया से भी मिले हैं। इस बीच गृहमंत्री नरोत्‍तम मिश्रा भी दिल्‍ली पहुंच गए हैं। 

मार्च में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से ही सीएम शिवराज सिंह चौहान पर मंत्रिमंडल विस्‍तार का दबाव था। पार्टी ने राज्‍यसभा चुनाव तक इसे टाला है। अब उपचुनाव के लिए मैदान में उतरने की तैयारी के क्रम में मंत्रिमंडल विस्‍तार किया जा रहा है। कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी में आए ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के गुट के कितने नेताओं को मंत्री बनाया जाए तथा उन्‍हें स्‍थान देने पर बीजेपी में किसका पत्‍ता काटा जाए इस पर एमपी में कई दौर की चर्चाएं हो चुकी है। यहां हुई चर्चा के आधार पर संभावित नाम लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत रविवार को दिल्‍ली गए हैं। यहां मुख्‍यमंत्री चौहान ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा से चर्चा कर नामों पर अंतिम रूप दिया। सूत्रों के अनुसार रात में सीएम शिवराजसिंह चौहान की केंद्रीय गृहमंत्री और पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह से व्यक्तिगत चर्चा हुई। इसके बाद शाह ने सीएम चौहान, प्रदेश अध्‍यक्ष शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत के साथ बैठक कर स्थितियों का आकलन किया है। एमपी के नेता सोमवार को भी दिल्‍ली में अलग-अलग नेताओं से चर्चा करेंगे।

संघ की पसंद के नाम भी होंगे शामिल

सूत्रों के अनुसार बीजेपी क्षेत्रीय संतुलन से अधिक उपचुनाव के समीकरण और गुटीय संतुलन साधने पर जोर दे रही है। यही कारण है कि ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया खेमे से नौ नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह देना तय हुआ है। ये सभी लोग उपचुनाव भी लड़ेंगे। इसलिए मंत्री बना कर पार्टी इन्‍हें ताकत से मैदान में उतारना चाहती है। आरएसएस का जोर था कि मंत्रिमंडल में नए चेहरों को भी शामिल किया जाए। सिंधिया खेमे से जहां राज्‍यवर्धन सिंह, हरदीप सिंह डंग, रणवीर सिंह जाटव मंत्री बनाए जा सकते हैं तो बीजेपी सीएम के करीबी अरविंद सिंह भदोरिया, केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर के करीबी चेतन कश्यप और उज्‍जैन से मोहन यादव को मंत्री बना सकती है। चेतन कश्‍यप को शामिल करने के लिए मालवा के पारस जैन जैसे अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं को नजरअंदाज किया जाएगा। सुवासरा क्षेत्र से हरदीप सिंह डंग को मंत्री बनाने से बीजेनी यशपाल सिंह सिसोदिया, जगदीश देवड़ा, ओमप्रकाश सकलेचा और राजेंद्र पाण्‍डेय में से किन्‍हीं दो या तीन को नाराज करेगी। इंदौर से रमेश मेंदोला की दावेदारी अधिक मजबूत है। महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के एमपी में सक्रिय होने के बाद मेंदोला को शामिल किए जाने की संभावना अधिक है।

आनंदी बेन पटेल का शपथ ग्रहण आज या कल

नए मंत्रियों को 30 जून या 1 जुलाई को शपथ दिलवाए जाने की अटकलों के बीच रविवार देर शाम को उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्यप्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राष्ट्रपति भवन से जारी आदेश के अनुसार मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के स्‍वस्‍थ्‍य होने तक वे प्रदेश की प्रभारी राज्‍यपाल रहेंगी। गौरतलब है कि राज्‍यपाल टंडन उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं। राजभवन के सूत्रों के अनुसार प्रभारी राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल आज या कल में शपथ ग्रहण करेंगी। इसके बाद प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार होगा।

PM Modi को भेंट की दो पुस्‍तकें

लगभग आधे घंटे चली मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी को दो पुस्तिकाएं - 'उम्मीद' और 'मध्यप्रदेश विकास के लिए प्रतिबद्ध प्रयास' भेंट की। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रकाशित "उम्मीद" पुस्तिका में प्रवासी श्रमिकों के लिए मध्यप्रदेश सरकार की सुनियोजित और संवेदनशील पहल का विस्तार से उल्लेख किया गया है। दूसरी पुस्तिका "मध्यप्रदेश विकास के प्रतिबद्ध प्रयास’ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सौ दिन के कार्यों का लेखा-जोखा दिया गया है। इसमें कोरोना महामारी से जंग को पराजित करने से लेकर अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की दिशा में किये गये प्रयासों तक का उल्लेख है। साथ ही इस पुस्तक में इस अवधि में किये गये सुधारों और नवाचारों का जिक्र भी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों की सराहना करते हुए कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए केन्द्र से हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।