मध्यप्रदेश में 17 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू, सीएम बोले- गांवों में स्थिति भयावह होगी

सीएम शिवराज ने 15 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने का ऐलान किया है, चूंकि राज्य में पहले से ही वीकेंड लॉकडाउन लागू है ऐसे में 17 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा

Updated: May 06, 2021, 12:46 PM IST

Photo Courtesy: New Indian Express
Photo Courtesy: New Indian Express

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में लगे कोरोना कर्फ्यू को 15 मई शनिवार तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। राज्य में पूर्व से ही वीकेंड लॉकडाउन लागू होने की वजह से 17 मई यानी सोमवार सुबह 6 बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। सीएम शिवराज ने आज किल कोरोना पार्ट टू को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कर्फ्यू बढ़ाने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि गांवों में संक्रमण के फैलाव को नहीं रोका गया तो स्थिति बेहद भयावह हो जाएगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने वर्चुअल संबोधन के दौरान कहा, 'अब गांव में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है, जरा सी ढिलाई करने पर बड़े संकट में पड़ जाएंगे। यदि गांवों में संक्रमण के फैलाव नहीं रोका गया तो स्थिति बेहद भयावह हो जाएगी।' सीएम ने इस दौरान दावा किया कि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में लगातार गिरावट आ रही है तथा स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में सर्वाधिक 4.12 लाख नए मामले, करीब 4 हजार लोगों की मौत

सीएम ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन गांवों में कोरोना के सक्रिय मामले हों, वहां 15 मई तक के लिए मनरेगा के तहत हो रहे सभी कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया जाए। हालांकि, जहां एक भी पॉजिटिव केस न हों, वहां मनरेगा कार्य सुचारू रूप से चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव लोगों को यदि घरों में आइसोलेट होने में दिक्कत हो रही हो तो पंचायत भवन को कोविड-19 केयर सेंटर बनाकर वहां लोगों के रहने की व्यवस्था की जाए।

शादियों में वर्चुअली जुड़कर बधाई दूंगा- सीएम

कोरोना काल के दौरान हो रहे शादियों को लेकर सीएम ने कहा कि इस भीषण संकट के दौर में शादी-ब्याह करने का क्या औचित्य है। उन्होंने कहा, 'क्या ऐसी शादी ठीक है जो अपनों की जान को संकट में डाल दे? 15 मई तक आप सबसे सहयोग की अपील कर रहा हूं। इसके बाद जो भी शादियां होंगी उसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर मैं भी बधाई दूंगा। 

यह भी पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी युवक शादी में परोस रहा था खाना, कोरोना के चपेट में आए 40 लोग

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 88 हजार को पार कर गई है। राज्य में दिनों-दिन स्थिति बदतर होते जा रहे हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी भोपाल में 1,584, इंदौर में 1,782, ग्वालियर में 1,020 नए संक्रमित केस मिले हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 6 लाख 37 हजार 404 तक जा पहुंची है।