एक युवक ने 40 को किया संक्रमित, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी शादी में परोस रहा था खाना

मध्यप्रदेश के निवाड़ी जिले में एक युवक कोरोना संक्रमित होने के बाद भी घूम-घूमकर बाँटता रहा संक्रमण, ना प्रशासन, न डॉक्टर ने बतायी सतर्क रहने की ज़रूरत, आधा गाँव चपेट में आने के बाद हुआ लॉकडाउन

Updated: May 06, 2021, 07:32 PM IST

Photo Courtesy: India TV
Photo Courtesy: India TV

निवाड़ी। मध्य प्रदेश में कोरोना अब गांव गांव तक फैल चुका है। इसकी मिसाल देखने को मिली निवाड़ी के एक गांव में, जहां कोविड पॉज़िटिव आने के बावजूद युवक को ना प्रशासन और ना ही। सरकारी विभाग से किसी तरह के एहतियात बरतने के निर्देश मिले। सो कोविड पॉजिटिव युवक शादी के जश्न में डूबा रहा और लोगों को भी संक्रमित करता रहा। जब एक व्यक्ति ने चालीस लोगों को संक्रमित कर डाला तब प्रशासन की नींद खुली।

मामला कुछ यूं है कि निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर क्षेत्र के गांव लुहरगुवां में एक युवक अरुण मिश्रा ने बीते 24 अप्रैल को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपनी कोरोना जांच कराई थी। इसके तीन दिन बाद यानी 27 अप्रैल को युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बावजूद उसने खुद को आइसोलेट नहीं किया। इतना ही नहीं 29 अप्रैल को गांव में एक शादी समारोह में उसने पंगत में खाना परोसने का काम भी किया। 

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में 17 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू, सीएम बोले- गांवों में स्थिति भयावह होगी

यह संक्रमित युवक ललितपुर के  भुचेरा गांव में बारात के साथ भी पहुंच गया। यहां अरुण ने सभी के साथ जमकर डांस किया और जयमाला के स्टेज पर दूल्हा-दुल्हन के साथ तस्वीरें भी खिंचाई। 1 मई को बारात गांव वापस लौट गई। इसके बाद गांव में एक-एक कर लोग बीमार होने लगे। गांव के करीब 60 लोगों ने जब एहतियातन कोरोना जांच कराई तो उसमें से 40 की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। मामले की जानकारी मिलते ही जिला के प्रशासनिक अधिकारियों के होश उड़ गए। 

निवाड़ी के कलेक्टर आशीष भार्गव ने मामले की गंभीरता को देखते हुए लुहरगुवां गांव को रेड जोन घोषित कर दिया है। गांव के सभी रास्तों को बंद कर दिया गया है साथ ही किसी भी प्रकार के आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है। गांव में पुलिस को भी तैनात कर दिया गया है ताकि ग्रामीण घर से बाहर न निकलें। बताया जा रहा है कि संक्रमित युवक के मोहल्ले में 20 से अधिक लोग पॉजिटिव हैं। 

यह भी पढ़ें: IIT पासआउट तीन दोस्तों का कमाल, ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर के लिए इकट्ठा किए 47 लाख

इस घटना को लेकर स्वास्थ्य विभाग पर भी गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद न ही उसे दवाइयां दी गयीं, न फीडबैक लिया गया। मामले पर कलेक्टर ने जांच का आदेश दिया है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के टीम को भेजकर गांव में आवश्यक दवाइयां वितरित की गई हैं। निवाड़ी की यह घटना उनलोगों के लिए भी सबक है जो प्रशासनिक आदेशों को दरकिनार करते हुए शादी समारोहों में भीड़-भाड़ इकट्ठा कर रहे हैं।

 मध्यप्रदेश के कई जिलों में शादी समारोहों पर रोक लगा दी गई है लेकिन कुछ जिलों में सिर्फ 10 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है। प्रशासन के इस आदेश पर ग्रामीण इलाकों में अमल कराना टेढ़ी खीर साबित हो रही है। नतीजतन गांवों में तेजी से कोरोना ने पांव पसारना शुरू कर दिया है।