ओलावृष्टि के बाद कश्मीर की तरह बर्फ से ढका खंडवा, फसल बर्बाद होने से किसानों को भारी नुकसान

शुक्रवार शाम को पंधाना ब्लॉक में करीब 25 मिनटों तक जमकर ओलावृष्टि हुई, सड़कों पर बिछी बर्फ के चादर के बीच लोगों में सेल्फी लेने की होड़ मच गई, ओलावृष्टि ने किसानों को काफी मायूस किया

Updated: Mar 20, 2021, 03:35 AM IST

खंडवा। मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में कल शाम जोरदार ओलावृष्टि हुई। मौसम में बदलाव के साथ राज्यभर में आंधी-तूफान और बारिश के बीच खंडवा से खूबसूरत तस्वीरें आईं हैं। जिले के बोरगांव बुजुर्ग गांव में कश्मीर जैसा नजारा देखने को मिला। सड़कों पर बिछे बर्फ की चादर के बीच लोगों में सेल्फी लेने की होड़ रही। इस बर्फबारी ने युवाओं को खूब रोमांचित किया। हालांकि, ओलावृष्टि की वजह से किसानों में मायूसी है। बताया जा रहा है कि हजारों एकड़ में खड़ी फसलें खराब हो गई है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार शाम को पंधाना ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्रों में जोरदार ओलावृष्टि हुई। करीब 25 मिनट तक हुई इस ओलावृष्टि ने करीब 40 से 50 गांवों में फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया। खेतों में प्याज के रोपे, सब्जी, तरबूज, गेहूं आदि को नुकसान हुआ है। कई पेड़ों से पत्तियां तक झड़ गई हैं। तेज आंधी-तूफान ने कई घरों के टीन-शेड भी उड़ा दिए। 

पंधाना ब्लॉक के बोरगांव बुजुर्ग में चने के आकार के ओले गिरते ही बर्फ की चादर बिछ गई। मुख्य मार्ग सहित गांव की गलियों और खेतों का नजारा देखने लायक था। युवाओं में इस बर्फबारी को लेकर काफी रोमांच देखा गया। सेल्फी लेने और वीडियो बनाने की होड़ मच गई। इस दौरान अफरा-तफरी का भी माहौल रहा। जब ओले गिर रहे थे तब मोटरसाइकिल चालक पेड़ों के नीचे व लोगों के घरों में शरण लेते नजर आए। 

पंधाना तहसीलदार स्वाति मीणा ने बताया है कि ओले गिरने से हुए नुकसान का आकलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज 12 पटवारी हल्कों का निरीक्षण कराया जाएगा। मीणा ने कहा, '12 पटवारी हल्कों में आज राजस्व विभाग, उद्यानिकी विभाग व कृषि विभाग की संयुक्त टीम ओलावृष्टि से हुए नुकसान का आकलन करेगी।'