MP-CG बॉर्डर के पास कोयले से भरी मालगाड़ी हुई बेपटरी, 16 डब्बे नए बने पुल से गिरे नीचे

बिलासपुर से जबलपुर पॉवर प्लांट आ रही थी मालगाड़ी, शाम को अलान नदी के पुल से नीचे गिरी लेकिन किसी जान के नुकसान की अबतक खबर नहीं है, दुर्घटना का कारण भी साफ नहीं किया गया है

Updated: Jul 10, 2021, 08:16 AM IST

MP-CG बॉर्डर के पास कोयले से भरी मालगाड़ी हुई बेपटरी, 16 डब्बे नए बने पुल से गिरे नीचे
Photo Courtesy: Aajtak

अनूपपुर। मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ बॉर्डर के पास शुक्रवार को एक बड़ा हादसा टल गया। मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले से लगे अलान नदी के पुल पर से एक मालगाड़ी बेपटरी हो गई और उसके कम से कम 16 डब्बे नीचे गिर गए। घटना शुक्रवार शाम लगभग 4 बजकर 30 मिनट की बताई जा रही है। चूंकि घटना के वक्त आस पास कोई मौजूद नहीं था तो जान का नुक़सान नहीं हुआ। हालांकि अभी तक दुर्घटना का कारण पता नहीं चल पाया है लेकिन रेलवे अधिकारी जांच में जुटे हुए हैं।

अनूपपुर के वेंकटनगर और निगौरा रेलवे स्टेशन के बीच बने जरेली पुल पर यह दुर्घटना हुई। यह पुल निगौरा से 3 किलोमीटर पहले है। कोयले से भरी दुर्घटनाग्रस्त मालगाड़ी अनूपपुर और बिलासपुर के बीच थर्ड ट्रैक पर चल रही थी जो कि दो साल पहले ही बन कर तैयार हुई है साथ ही यह पुल भी नया ही बना है। घटना की खबर लगते ही रेलवे ने शहडोल और पेंड्रा से रेस्क्यू टीम भेजकर राहत कार्य शुरू कर दिया। कर्मचारियों ने फौरन ट्रैक को खाली करवा कर गिरे हुए कोयलों और डब्बों को हटाने का काम शुरू कर दिया और कुछ ही घंटों में रेल आवागमन चालू भी हो गया। 

रेलवे जनसम्पर्क अधिकारी डीआरएम बिलासपुर अम्बिकेश साहू ने बताया कि मालगाड़ी बिलासपुर के कोरबा कूष्मांडा कोयला खदान से कोयला लेकर जबलपुर के पास एनटीपीसी बरांज के लिए जा रही थी। पश्चिम मध्य रेलवे के केंद्रीय जनसंपर्क अधिकारी राहुल जयपुरिया ने बताया ‘पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) की ट्रेनों का अब तक कोई आवागमन प्रभावित नहीं हुआ है, जिस ट्रैक पर दुर्घटना हुई वह थर्ड ट्रैक था, दो अन्य ट्रैक चालू हैं।’ 

यह भी पढ़ें: MP में टूटी मुर्गी की टांग, पुलिस ने तत्काल कराया मेडिकल टेस्ट, आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज

रेलवे सूत्रों के अनुसार घटना की वजह पुल पर पटरी पर क्रैक होना माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि तीन में से एक लाइन बाधित हो जाने की वजह से कुछ ट्रेनें जैसे गरीब रथ देरी से चली हैं। जैसे ही मालगाड़ी बेपटरी होकर नीचे गिरी आस पास के लोग भी मदद के लिए दौड़ पड़े थे। प्रत्यक्षदर्शियों में से किसी ने घटना की एक वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर डाल दिया था जो अब तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में मालगाड़ी की कुछ बोगियों को पुल से लटकते हुए देखा जा सकता है। डब्बों में पड़े कोयलों ने आवागमन बाधित कर दिया था, जिन्हें अब हटाया जा रहा है। नीचे गिरे डब्बों को भी रेलवे के द्वारा विघटित कर दिया गया है।