सनातन धर्म ही हिंदू राष्ट्र है, जबलपुर में बोले मोहन भागवत

भगवत ने कहा कि चूंकि सनातन धर्म ही हिंदू राष्ट्र है इसलिए भारत का उत्थान अवश्यंभावी है

Publish: Apr 19, 2023, 10:21 AM IST

जबलपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने एक बार फिर हिंदू राष्ट्र का राग अलापा है। मोहन भागवत ने कहा है कि सनातन धर्म ही हिंदू राष्ट्र है इसलिए भारत का उत्थान अश्वयंभावी है। मोहन भागवत ने यह टिप्पणी जबलपुर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की। 

सर संघचालक जबलपुर में ब्रह्मलीन जगतगुरू श्यामादेवाचार्य की द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित किया। मोहन भागवत ने कहा कि पहले भी किंतु परंतु था लेकिन आज हम तो क्या सारी दुनिया यह बात कह रही है कि भारत एक महाशक्ति बनने जा रहा है।

मोहन भागवत ने कहा कि हर राष्ट्र बनने का प्रयोजन पूरा करने के बाद अंतर्ध्यान हो जाते हैं लेकिन भारत का प्रयोजन अभी समाप्त नहीं हुआ है। भगवत ने कहा कि जब दुनिया वर्चस्व के लिए युद्ध कर रही थी तब हम युद्ध पीड़ितों को मरहम लगा रहे थे जोकि इस बात का प्रमाण है कि सबसे अधिक सेवा हमारे संतों ने की है। 

मोहन भागवत इससे पहले अपने एक बयान को लेकर विवादों में पड़ चुके हैं। दो महीने पहले भागवत ने वर्ण व्यवस्था पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि भगवान ने जातियां नहीं बनाई बल्कि पंडितों ने जातियां बनाई थीं। भागवत को अपने इस बयान के लिए आलोचना झेलनी पड़ी थी। कुछ हिंदू संतों ने तो मोहन भागवत को धार्मिक ग्रंथ तक पढ़ने की सलाह दे दी। हाल ही में स्वामी निश्चलानंद ने कहा था कि भागवत को गुरु, गोविंद और ग्रंथ तीनों का ही ज्ञान नहीं है।