Coronavirus MP: कोरोना से मालवा में तीसरे बीजेपी नेता की मौत

Corona in MP: रतलाम में बीजेपी नेता विष्णु त्रिपाठी का कोरोना से निधन, शनिवार को भोपाल में कोरोना के 299 नए मरीज मिले

Updated: Sep 05, 2020 07:26 PM IST

Coronavirus MP: कोरोना से मालवा में तीसरे बीजेपी नेता की मौत

भोपाल। राजधानी भोपाल में शनिवार को 229 कोरोना मरीजों के मिलने के साथ ही प्रदेश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 70,473 हो गई है। शनिवार को रतलाम के बीजेपी नेता विष्णु त्रिपाठी की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई। विष्णु त्रिपाठी का इलाज इंदौर के अस्पताल में चल रहा था। कोरोना के कारण मालवा में यह बीजेपी के तीसरे नेता की मौत है। 

इंदौर और उज्जैन में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने के कारण पड़ोसी ज़िले रतलाम में भी कोरोना तीव्र गति से फैला है।  रतलाम बीजेपी के पूर्व जिला उपाध्यक्ष और रतलाम विकास प्राधिकरण के प्रथम अध्यक्ष विष्णु त्रिपाठी को कोरोना पॉज़िटिव होने के बाद इंदौर के सिनर्जी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उपचार के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। मालवा में कोरोना से यह तीसरे बीजेपी नेता की मौत है। इसके पहले इंदौर में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य और इंदौर हज कमेटी के अध्यक्ष रहे डॉ. रज्जाक पटेल तथा उज्जैन में बीजेपी पार्षद  मुजफ्फर हुसैन की मौत हो चुकी है। 

भोपाल में कोरोना से मरने वालों की संख्या 300 हुई

मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे में 1658 मरीज मिले हैं। वहीं प्रदेश में कोरोना एक्टिव केसों की संख्या 15474 है, अब तक प्रदेश में अब तक प्रदेश में कोरोना से 1513 लोगों की मौत हो चुकी है। भोपाल में शनिवार को 229 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 11265 हो गई है। राजधानी में कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा भी 300 तक पहुंच गया है। इस बीच प्रशासन ने फैसला लिया है कि शहर में पुराने समय के अनुसार ही बाजारों में दुकानें खोली जा सकेंगी। कोरोना लॉकडाउन के नियमों के तहक केवल रात 10 बजे तक ही दुकानें खुल सकती थीं।

 इंदौर में कोरोना एक्टिव केसों की संख्या 4 हजार पार

इंदौर में बीते 24 घंटे में 284 कोरोना पॉजिटिव नए मरीज मिले हैं। और चार मरीजों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया। इंदौर में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 14315 है। अबतक कोरोना से 415 मरीजों की मौत हो गई है। शहर में कोरोना एक्टिव केस की संख्या 4 हजार से अधिक हो गई है।

30 से 50 साल के लोग ज्यादा हो रहे संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार इंदौर में कोरोना संक्रमित होने वालों में 8010 पुरुष और 5738 महिलाएं शामिल हैं। इन मरीजों की संख्या का एनालिसिस करने पर इस बात का खुलासा हुआ है कि कोरोना  संक्रमित होने वाले लोगों में 30 से 50 साल के उम्र के ज्यादा मरीज हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अनलॉक के बाद युवाओं का घर से बाहर निकलना ज्यादा हो रहा है

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि शून्य से 12 साल तक के 532 लड़के और 626 लड़कियां कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुकी हैं। वहीं इंदौर में 70 साल से अधिक के 418 पुरुष और 243 महिलाओं में कोरोना संक्रमण पाया गया है। इंदौर में अब तक करीब 14 हजार मरीज कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

इंदौर में निजी अस्पतालों की लूट पर लगाम की कोशिश

इंदौर जिला प्रशासन ने कोरोना इलाज को लेकर निजी अस्पतालों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। अस्पतालों में अलग से यूनिवर्सल प्रोटेक्शन चार्ज, कोरोना सरचार्ज, बायमोडिकल वेस्ट के चार्ज समाप्त हो गए हैं। अस्पताल रूम रेंट से अधिकतम 40 प्रतिशत ही ज्यादा चार्ज कर सकेंगे। इसमें आइसोलेशन वार्ड, यूनिवर्सल प्रोटेक्शन, कोरेाना सरचार्ज, बायोमेडिकल वेस्ट, पैरामेडिकल स्टाफ के इंसेंटिव का खर्च उठाना होगा। वहीं 15 प्राइवेट अस्पतालों में आईसीयू बेड 78 से बढ़ाकर 194 करने का आदेश जारी किया गया है। सभी अस्पतालों को जांच औऱ इलाज की फीस बाहर पर चस्पा करनी पड़ेगी।