MP Board: 29 अप्रैल को आएगा एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

मध्यप्रदेश बोर्ड दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट 29 अप्रैल 2022 को दोपहर 1:00 बजे जारी किया जाएगा, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने गुरुवार को इसका आधिकारिक ऐलान किया है

Publish: Apr 27, 2022, 06:07 PM IST

MP Board: 29 अप्रैल को आएगा एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

भोपाल। मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश (MPBSE) की ओर से रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित कर दी गई है। कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट 29 अप्रैल 2022 को दोपहर 1:00 बजे जारी किया जाएगा।

स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने गुरुवार को इसका औपचारिक ऐलान किया। बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रिजल्ट एमपी बोर्ड ऑफिस में ही सामान्य तरीके से घोषित किया जाएगा. साथ ही इस बार टॉपर छात्र छात्राओं को नहीं बुलाया जाएगा. बोर्ड ने नोटिस में उन वेबसाइटों की लिस्ट भी जारी की है, जिस पर रिजल्ट देखे जा सकेंगे।

बोर्ड सचिव प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रिजल्ट की घोषणा करेंगे जिसके बाद मार्कशीट डाउनलोड करने का लिंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर लाइव हो जाएगा। छात्रों को अपने रोल नंबर की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी।

इसके अलावा एमपी बोर्ड ने बताया कि परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल के ऐप पर भी प्राप्त किया जा सकेगा। इसके लिए छात्रों को गूगल प्ले स्टोर से MPBSE का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऐप पर जाकर Know your result पर क्लिक करना होगा और अपना रोल नंबर दर्ज कर सबमिट करना होगा। रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। बता दें कि एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च तक आयोजित की गई थी, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 17 फरवरी से 12 मार्च तक चली थी।