MP: कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, नेता प्रतिपक्ष चयन का फैसला दिल्ली हाईकमान पर छोड़ा

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित हुआ है कि नेता प्रतिपक्ष का फैसला दिल्ली हाईकमान करेगा।

Updated: Dec 14, 2023, 03:38 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित पीसीसी मुख्यालय में आयोजित कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है। बैठक में सर्वसम्मति से नेता प्रतिपक्ष चुनने का फैसला दिल्ली हाईकमान पर छोड़ा गया है। बैठक के संबंध में मीडिया से बातचीत के दौरान पूर्ण नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित हुआ है कि नेता प्रतिपक्ष का फैसला दिल्ली हाईकमान करेगा।

गुरुवार को आयोजित इस बैठक में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह विशेष रूप से मौजूद थे। नेता प्रतिपक्ष के चयन के सवाल पर दिग्विजय सिंह ने मीडिया से कहा कि कैबिनेट का गठन हो गया क्या? 

विधायक दल की बैठक में PCC चीफ कमलनाथ शामिल नहीं हुए। कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि कमलनाथ का कार्यक्रम छिंदवाड़ा जिले में पहले से तय है। 

बहरहाल, नेता प्रतिपक्ष के रेस में कांग्रेस पार्टी से कई नाम शामिल हैं। हालांकि, अंतिम निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को ही लेना है। संसदीय मामलों में अनुभवी नेताओं को अगर पार्टी नेता प्रतिपक्ष बनाती है तो पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल भैया अथवा पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष और अमरपाटन से विधायक राजेंद्र कुमार सिंह को यह जिम्मेदारी दी जाएगी।

ओबीसी अथवा अनुसूचित जनजाति से भी किसी को नेता प्रतिपक्ष बनाया जा सकता है। कांग्रेस में OBC चेहरे के तौर पर विजयपुर विधायक रामनिवास रावत का नाम सबसे आगे है। वहीं, आदिवासी नेताओं में ओमकार सिंह मरकाम का दावा मजबूत है। यदि पार्टी दलित चेहरे पर विचार करेगी तो सीनियर नेता फूल सिंह बरैया को भी नेता प्रतिपक्ष बनाया जा सकता है।