MP Elections: CM शिवराज को टक्कर देंगे रामायण के हनुमान, कांग्रेस ने 96 में से 69 विधायकों को मैदान में उतारा

Congress Candidates List: इंदौर 1 से कैलाश विजयवर्गीय को टक्कर देंगे संजय शुक्ला, भोपाल के नरेला सीट से विश्वास सारंग के सामने मनोज शुक्ला लड़ेंगे चुनाव।

Updated: Oct 15, 2023, 06:50 PM IST

भोपाल। नवरात्रि के शुभ अवसर पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने पहली सूची में 144 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। इसमें छिंदवाड़ा से पूर्व सीएम कमलनाथ को टिकट दिया गया है। वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान के सामने कांग्रेस ने विक्रम मास्ताल को मैदान में उतारा है। विक्रम मास्ताल ने रामायण-2 में हनुमान का किरदार निभाया था।

19 महिलाओं को मिला टिकट

कांग्रेस ने पहली सूची में 96 मौजूदा विधायकों में से 69 को फिर से मौका दिया है। खास बात ये है कि 144 में से 65 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं। 144 नामों में सामान्य वर्ग के 47 कैंडिडेट हैं। जबकि ओबीसी वर्ग के 39, अनुसूचित जाति वर्ग के 22 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 30 उम्मीदवार हैं। कांग्रेस ने 19 महिलाओं को भी प्रत्याशी बनाया है। साथ ही अल्पसंख्यक वर्ग के भी नेताओं को टिकट दिया गया है। इनमें 5 जैन और एक मुस्लिम प्रत्याशी हैं।

बुधनी में "हनुमान" बनाम शिवराज

कांग्रेस ने बुधनी विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी व चार बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने "हनुमान" को मैदान में उतारा है। बुधनी से कांग्रेस की टिकट पर विक्रम मस्ताल चुनाव लड़ेंगे।बुधनी के रहने वाले मस्ताल मशहूर टीवी सीरियल एक्टर हैं। उन्होंने 2008 में रामायण सीरियल में हनुमान का किरदार निभाया है। मस्ताल बुधनी के सलकनपुर के किसान परिवार से संबंध रखते हैं।

इंदौर 1 से विजयवर्गीय को टक्कर देंगे शुक्ला​​​

इसके अलावा इंदौर-1 में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के सामने कांग्रेस ने मौजूदा विधायक संजय शुक्ला पर भरोसा जताया है। वहीं केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के खिलाफ नरसिंहपुर में लखन सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है। दतिया में गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के सामने पार्टी ने कद्दावर नेता अवधेश नायक को मैदान में उतारा है। अवधेश नायक भाजपा सरकार में दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री रहे हैं और हाल ही में उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन किया है।

मंत्री सारंग के खिलाफ मनोज शुक्ला ठोकेंगे ताल

इसके अलावा भोपाल में नरेला सीट पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के सामने कांग्रेस ने स्थानीय उम्मीदवार मनोज शुक्ला को प्रत्याशी बनाया है। शुक्ला पिछले कई वर्षों से नरेला विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय हैं और माना जा रहा है कि उनकी उम्मीदवारी के बाद विश्वास सारंग के लिए यह चुनाव जीतना बेहद मुश्किल होगा। सुरखी से परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के विरुद्ध कांग्रेस ने जनपद अध्यक्ष नीरज शर्मा को प्रत्याशी बनाया है।

कांग्रेस के दिग्गज उम्मीदवारों की बात करें तो छिंदवाड़ा से स्वयं पीसीसी चीफ कमलनाथ, लहार से डॉ गोविंद सिंह, चुरहट से अजय सिंह राहुल, राउ से जीतू पटवारी, सोनकच्छ से सज्जन सिंह वर्मा, चाचौड़ा से लक्ष्मण सिंह, राघौगढ़ से जयवर्धन सिंह, खिलचीपुर से प्रियव्रत सिंह और अटेर से हेमंत कटारे चुनाव लड़ेंगे। 

इसके अलावा भोपाल के मध्य विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक आरिफ मसूद चुनाव लडेंगे। पार्टी ने झाबुआ से मौजूदा विधायक कांतिलाल भूरिया के बेटे विक्रांत भूरिया को टिकट दिया है। खरगोन जिले की भगवानपुरा सीट से निर्दलीय विधायक केदार डाबर को कांग्रेस ने टिकट दिया है। केदार ने 2018 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस को समर्थन दिया था। कांग्रेस ने शिवपुरी जिले में बड़ा बदलाव किया है। पिछोर से 5 बार के विधायक केपी सिंह को शिवपुरी से प्रत्याशी बनाया गया है, जबकि पिछोर सीट पर शैलेंद्र सिंह प्रत्याशी बनाए गए हैं।