MP News: एफआरसी ने तय की कॉलेजों की प्रति सेमेस्टर फीस, अब कॉलेज छात्रों से नहीं ले सकेंगे लेटफीस

जीएसटी अगर एप्लीकेबल है तो यह अलग से देय होगा। हॉस्टल फीस 7500 रुपए प्रति सेमेस्टर देय होगी। कोई भी कॉलेज इससे ज्यादा हॉस्टल फीस छात्रों से नहीं ले सकेंगे।

Publish: Mar 05, 2024, 10:54 AM IST

इंदौर। इंदौर एडमिशन एंड फीस रेगुलेटरी कमेटी (एफआरसी) ने आगामी शिक्षा सत्र के लिए बस और हॉस्टल फीस तय कर दी है। इसमें जीएसटी अगर एप्लीकेबल है तो यह अलग से देय होगा। हॉस्टल फीस 7500 रुपए प्रति सेमेस्टर देय होगी। कोई भी कॉलेज इससे ज्यादा हॉस्टल फीस छात्रों से नहीं ले सकेंगे। इसी तरह ट्रांसपोर्टेशन फीस छह हजार रुपए प्रति सेमेस्टर और ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट फीस एक हजार रुपए प्रति सेमेस्टर (फाइनल इयर) के लिए निर्धारित कर दी गई है।

दरअसल इसके साथ ही एफआरसी द्वारा अब ट्रांसपोर्टेशन फीस को 6000 रुपए प्रति सेमेस्टर और ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट फीस को एक हजार रुपए प्रति सेमेस्टर (फाइनल इयर) के लिए निर्धारित किया गया है। वहीं इसका पालन सभी इंजीनियरिंग, डिप्लोमा, एमबीए, एमसीए सहित अन्य पाठ्यक्रम संचालित करने वाले कॉलेजों को करना होगा। दरअसल इस दौरान फीस कमेटी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि लेट फीस के रूप में 25 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से ही फीस लगाई जाना चाहिए।

इसके साथ ही एफआरसी ने स्पष्ट किया है कि लेट फीस के रूप में 25 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से फीस लगाई जाएगी, जिसे छात्रों को अदा करना होगा। यदि महीने भर देर होती है तो अधिकतम 500 रुपए और एक महीने से ज्यादा देर होने पर एक हजार रुपए लगेंगे। लेकिन, अगर छात्र तीन महीने तक फीस नहीं देता है तो लेट फीस दो हजार रुपए से अधिक नहीं हो सकेगी। इसका उल्लंघन होने पर कॉलेज यूनिवर्सिटी के नियमों के तहत कार्रवाई कर सकते हैं।