मार्च में ही खूब तपा मध्यप्रदेश, खजूराहो में 43 डिग्री, भोपाल में 41 डिग्री सेल्सियस रहा तापमान, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर भी खूब जले

मध्‍य प्रदेश के 13 शहरों भीषण गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने 9 जिलों में लू का यलो अलर्ट किया जारी, अप्रैल में और तीखे होंगे गर्मी के तेवर

Updated: Mar 30, 2021, 08:23 AM IST

Photo Courtesy: Times of India
Photo Courtesy: Times of India

भोपाल। मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। प्रदेश के 13 जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम मौसम से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान और गुजरात से आ रही गर्म हवाओं की वजह से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इन दोनों प्रदेशों की ओर आ रही गर्म हवाओं के कारण मध्य प्रदेश के कई जिलों में पारा चढ़ता जा रहा है। वहीं मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 9 जिलों में लू का यलो अलर्ट जारी कर दिया है। रीवा, सतना, छतपुर, दमोह, भोपाल, रतलाम, दतिया, गुना, ग्वालियर में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।

होली वाले दिन याने सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में गर्मी का रिकॉर्ड टूटा। सबसे ज्यादा गर्म खजुराहो रहा जहां तापमान 43 डिग्री रहा, भोपाल में 41 डिग्री सेल्सियल दर्ज किया गया है। भोपाल में मार्च के महीने में अबतक का सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। प्रदेश के 13 जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। खजुराहो, नौगांव, रीवा, सतना, उमरिया सागर, दमोह, जबलपुर, दतिया, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, धार, गुना, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, राजगढ़, रतलाम में चालीस डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया।

वहीं राजधानी भोपाल में पारा 41 तक पहुंच गया। आगामी दो दिनों तक लू चलने की आशंका है। वहीं अप्रैल के पहले दिन गुरुवार से पारा गिरने से लोगों को थोड़ी राहत की उम्मीद है।पिछले साल 31 मार्च को तापमान 36.4 डिग्री था। इस साल भोपाल में मार्च में गर्मी की रिकॉर्ड टूटा है। गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना की वजह से मार्च के इनदिनों में टोटल लॉकडाउन था। जिससे गाड़ियों के प्रदूषण की वजह से बढ़ने वाली गर्मी कम थी, उस दौर में प्रदूषण लेवल भी कम था। मध्यप्रदेश में अप्रैल, मई और जून में भीषण गर्मी पड़ती है। इस साल अप्रैल से पहले ही गर्मी का कहर शुरू हो गया है।