शहडोल में इलाज के नाम पर 3 महीने की बच्ची को गर्म सलाखों से दागा, बच्ची की हुई मौत

सिंहपुर कठौतिया की तीन महीने की बच्ची को गर्म सलाखों से 51 बार दागा गया, बच्ची निमोनिया से पीड़ित थी लेकिन उसकी जान अंधविश्वास ने ले ली

Publish: Feb 03, 2023, 03:07 PM IST

Photo Courtesy : NDTV.com
Photo Courtesy : NDTV.com

भोपाल। प्रदेश के शहडोल में एक हृदय विदारक घटना घटी है। तीन महीने की बच्ची को इलाज के नाम पर 51 बार गर्म सलाखों से दागा गया। जिस वजह से बच्ची की मौत हो गई। 

यह मामला शहडोल के सिंहपुर कठौतिया गांव का बताया जा रहा है। तीन महीने की रुचिता जन्म से ही बीमारी से ग्रसित रहती थी। वह निमोनिया से पीड़ित थी। लेकिन उसके परिजन चिकित्सीय जांच कराने के बजाय ओझा के पास ले गए। 

इलाके में दागना नामक कुप्रथा काफ़ी प्रचलित है। लिहाज़ा ओझा ने बच्ची की पेट को 51 बार गर्म सलाखों से दाग दिया। इससे बच्ची की तबीयत और बिगड़ गई। उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी। बच्ची की लगातार बिगड़ती तबीयत को देख परिजन उसे शहडोल मेडिकल कॉलेज तो गए लेकिन अंधविश्वास ने बच्ची की तबीयत पर इतना बुरा प्रभाव डाल दिया था कि डॉक्टर्स भी उसे बचा नहीं सके। 

शहडोल एक आदिवासी बहुल क्षेत्र है और गर्म सलाखों से दागे जाने की कुप्रथा यहां काफ़ी प्रचलित है। इस मामले में शहडोल कलेक्टर ने एक न्यूज़ पोर्टल को बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने मृतक बच्ची के परिजनों को उसे गर्म सलाखों से दागने से मना भी किया था लेकिन इसके बावहूद बच्ची के परिजन उसे झाड़फूंक करने वाले ओझा के पास ले गए।