लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन आज, नाम जोड़ने और हटाने के लिए 22 जनवरी तक चलेगा अभियान

6 जनवरी को मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी और उन्हें मतदाता सूची के प्रारूप की सीडी उपलब्ध कराई जाएगी।

Updated: Jan 06, 2024, 12:56 PM IST

केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रदेश में भी शनिवार से मतदाता सूची पर काम शुरू हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन होगा। इसी के साथ 6 से 22 जनवरी तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने या संशोधन के आवेदन भी लेंगे। 

6 जनवरी को मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी और उन्हें मतदाता सूची के प्रारूप की सीडी उपलब्ध कराई जाएगी। इंदौर सहित प्रदेश के सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थिति रहेंगे।

13 व 20 जनवरी को फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत शिविर लगाए जाएंगे। इस दौरान सभी बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगे और मतदाता सूची का वाचन कर फॉर्म 6, 7 और 8 का आवेदन प्राप्त करेंगे। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के मुताबिक 6 से 22 जनवरी तक मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन, दोहरी प्रविष्टी वाले मतदाताओं के नाम हटाने के आवेदन लिए जाएंगे। जो युवा 1 जनवरी 2024 को 18 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं, वे भी नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।