MP Cabinet Expansion: पहली बार मंत्री बने रामखिलावन पटेल

Shivraj new Cabinet : पढ़े-लिखे संपन्न रामखिलावन पटेल करोड़ों के कृषि, गैर कृषि व बिल्डिंग्स के मालिक हैं

Publish: Jul-02, 2020, 08:34 PM IST

MP Cabinet Expansion: पहली बार मंत्री बने रामखिलावन पटेल

मध्यप्रदेश के सतना जिला अंतर्गत अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक रामखिलावन पटेल को शिवराज कैबिनेट में जगह मिल गयी है। पटेल सतना के सांसद गणेश सिंह के बेहद करीबी माने जाते हैं वहीं जिले की राजनीति में उनका खासा दबदबा है।

रामखिलावन पटेल अपने राजनीतिक जीवन के शुरुआती दौर में जनता पार्टी से जुड़े हुए थे। उनके साथ उनके करीबी मित्र व सतना के मौजूदा बीजेपी सांसद गणेश सिंह भी जनता पार्टी में ही थे। इसके बाद 2003 विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने बहुजन समाज पार्टी जॉइन कर ली थी। बता दें कि विंध्य क्षेत्र खास कर सतना जिले में बसपा बड़े-बड़े नेताओं व पार्टियों की खेल बिगाड़ती है। 

बीएसपी में कोई लाभ न होता देख पटेल ने बाद में बीजेपी का सदस्यता ले लिया था। उन्हें 2008 में पहली बार अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र से टिकट मिला था जिसमें उन्होंने जीत हासिल की थी। इसके बाद 2013 विधानसभा चुनाव जीतने में वे असफल रहे। दिग्विजय सरकार में मंत्री रहे व कांग्रेस के कद्दावर नेता राजेंद्र कुमार सिंह ने पटेल को करीब 11 हजार वोटों से शिकस्त दी थी। बावजूद इसके तमाम दिग्गजों की दावेदारी को दरकिनार कर पार्टी ने एक बार फिर 2018 में पटेल टिकट दिया। इस विधानसभा चुनाव में भी उनका मुकाबला राजेंद्र सिंह से ही था जिसमें वह सफल हुए। 

56 वर्षीय पटेल एक शिक्षित और संपन्न परिवार से आते हैं। उन्होंने 1979 में M.Com, 1985 में L.L.B और 1988 में APSU रीवा से M.A किया है। रामखिलावन करोड़ों के कृषि, गैर कृषि व बिल्डिंग्स के मालिक हैं।