दलित हत्याकांड के पीड़ित परिवार से मिले दिग्विजय सिंह, महिलाओं ने बांधी राखी, कहा- आज से यह मेरा परिवार

नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज को संत रविदास के प्रति थोड़ी भी आस्था है तो मंत्री भूपेन्द्र सिंह को बर्खास्त करें, सागर के बरोदिया नौनागिर में पीड़ित परिजनों से मुलाकात के बाद बोले दिग्विजय सिंह

Updated: Aug 31, 2023, 09:07 AM IST

सागर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह बुधवार को सागर जिले के खुरई विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बरोदिया नौनागिर पहुंचे। यहां उन्होंने में दलित हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान मृतक दलित युवक नितिन अहिरवार की मां और बहन ने सिंह को राखी बांधी। वहीं, पूर्व सीएम ने कहा कि आज से यह मेरा परिवार है।

पीड़ित की मां और बहन ने सिंह को बांधा राखी

दिग्विजय सिंह बुधवार दोपहर करीब सवा तीन बजे बरोदिया नौनागिर गांव पहुंचे। सिंह ने नितिन अहिरवार की मां को बहन बनाया और उनसे राखी बंधवाई। नितिन की बहन ने भाई को बांधने राखी संभाल कर रखी थी और भाई की हत्या के बाद वो मायूस थी। ऐसे में पूर्व सीएम ने बिटिया से कहा कि बेटा मैं तेरे लिए मामा का फर्ज भी निभाऊंगा और भाई का भी इसीलिए अपने भाई की राखी मुझे बांध दो।

दिग्विजय सिंह ने पीड़ित परिजनों से डेढ़ घंटे तक बंद कमरे में बातचीत की और हर संभव मदद का भरोसा दिया। बातचीत के दौरान नितिन की मां ने सिंह को घटनाक्रम की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि किस तरह गांव के दबंगों ने उनके सामने उनके नौजवान बेटे को पीट-पीट कर मार डाला और उनके साथ भी बेरहमी से मारपीट की। दिग्विजय सिंह ने पीड़ित परिवार से कहा कि मैं भी आपके परिवार का हिस्सा हूं और आपकी लड़ाई मेरी लड़ाई है।

पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद पूर्व सीएम ने कहा कि यदि पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज को संत रविदास के प्रति थोड़ी भी आस्था है तो इस हत्याकांड के आरोपियों को संरक्षण देने वाले मंत्री भूपेंद्र सिंह को तत्काल बर्खास्त करें। उन्होंने प्रशासन के रवैए पर सवाल उठाते हुए कहा कि एफआईआर में मृतक युवक की माँ को निर्वस्त्र कर पीटने और बहन को दौड़ाकर पीटने का मामला क्यों नहीं लिखा गया?

बुलडोजर नहीं चला तो करेंगे आंदोलन: दिग्विजय सिंह

दिग्विजय सिंह ने पूछा कि साल 2019 दलित में बेटी के साथ छेडखानी के मामले में अबतक कार्रवाई क्यों नहीं हुई? उन्होंने कहा कि यदि तब कार्रवाई की गई होती तो आज नितिन की हत्या करने की हिम्मत नहीं होती। इस जघन्य अपराध के बावजूद अगर आरोपियों के घर बुलडोज़र नहीं चला तो हम कलेक्टर ऑफिस का घेराव करेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि संत रविदास के नाम पर मंदिर बनाने से कुछ नहीं होगा। उनके अनुयायियों के सम्मान और सुरक्षा की गारंटी दे सरकार।

सिंह के आने तक लगते रहे CCTV कैमरे

सिंह के दौरे से पूर्व पीड़ित परिवार के घर के बाहर प्रशासन ने वीडियो कैमरे इंस्टॉल कराए थे। इसे लेकर भी लोगों में नाराजगी दिखी। स्थानीय लोगों ने बताया कि जब नितिन अहिरवार की हत्या की गई तब घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरे बंद करवाए गए थे। लेकिन आज जब पूर्व सीएम पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचने वाले थे तब उनकी मुलाकात पर नजर रखने मंत्री भूपेंद्र सिंह के इशारे पर प्रशासन ने पीड़ित परिवार के घर के सामने सीसीटीवी कैमरे लगाए। वह भी पूर्व सीएम के पहुंचने तक सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल किए गए। 

बता दें कि बीते 24 अगस्त की शाम बरोदिया नौनागिर में 18 साल के नितिन अहिरवार की हत्या कर दी गई थी। बेटे को बचाने पहुंची मां को निर्वस्त्र कर पीटा गया था। परिजनों के मुताबिक आरोपियों ने इसके पहले मृतक की बहन के साथ छेड़छाड़ की थी। इसी मामले में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। आरोपी एफआईआर वापस लेने का दबाव बना रहे थे। इनकार करने पर पीड़ित युवती के भाई को मार डाला। बताया जा रहा है कि आरोपी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हैं। स्थानीय विधायक व मंत्री भूपेंद्र सिंह के साथ आरोपियों की तस्वीरें भी सामने आई है।