रीवा में रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया सरपंच, लोकायुक्त ने रंगे हाथों किया गिरफ्तार

रीवा के दुआरी गांव का सरपंच 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार, सामुदायिक शौचालय हटवाने के लिए मांगी थी दो लाख की रकम, पहली किस्त लेते रीवा लोकायुक्त ने रंगे हाथ दबोचा

Updated: Mar 09, 2021, 07:52 AM IST

Photo courtesy: Navbharat times
Photo courtesy: Navbharat times

रीवा। रीवा जिले के दुआरी गांव के सरपंच को 50 हजार की रिश्वत लेने के आरोप में रंगे हाथों पकड़ा गया है। आरोप है कि जनपद पंचायत क्षेत्र के दुआरी गांव में सामुदायिक शौचालय गिराने के नाम पर सरपंच ने फरियादी से 2 लाख रुपये मांगे थे। सरपंच ने कहा था कि अगर वह रुपए नहीं देगा तो सार्वजनिक शौचालय के पानी की निकासी उसके घर की तरफ कर दी जाएगी। जिसके बाद फरियादी ने मामले की शिकायत रीवा लोकायुक्त से की थी।

फरियादी का आरोप है कि सरपंच ने उससे चार लाख रुपए की मांग की थी। उसने कहा था कि अगर सब लोग मिलकर चार लाख रुपए दें, तो वह सामुदायिक शौचालय गिरवाकर सरकारी जमीन उन्हें सौंप देगा। यह शौचालय प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास योजना के तहत बनाया गया था। लोगों ने अपने घरों के पास शौचालय बनने का विरोध निर्माण के दौरान भी किया था। लेकिन आरोप है कि सरपंच ने लोगों को परेशान करने के लिए जानबूझ कर घरों के बीच ही सामुदायिक शौचायल का निर्माण करवाया। अब उसी को गिरवाने के लिए रुपयों की मांग किए जाने का आरोप लगा है। 

इस मामले में फरियादी गुलाब पांडेय ने रीवा लोकायुक्त से सरपंच के खिलाफ शिकायत की। फिर उन्हीं के बनाए प्लान के अनुसार सरपंच को एक जगह रुपए लेने के लिए बुलाया। फरियादी ने सरपंच ने 50 हजार कैश और डेढ़ लाख का चेक दिया। सरपंच ने नकद पैसे तो ले लिए लेकिन चेक नहीं लिया। उसने कहा कि तुम तो गांव के ही हो, जब पैसे हों तब दे देना। इसके बाद आरोपी ने जैसे ही रकम हाथ में ली, लोकायुक्त की टीम ने सरपंच को रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। जल्द ही प्रदेश में निकाय चुनाव होने वाले हैं। पंचायत चुनाव से ठीक पहले इस तरह की घटना सामने आने से गांव में खलबली मची हुई है।