लाड़ली बहन योजना को शिवराज कैबिनेट ने दी मंजूरी, महिलाओं को मिलेगा हर महीने मिलेगा 1 हजार रुपया

लाड़ली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार 23 से 60 वर्ष के बीच की विवाहित महिलाओं को 1 हजार रुपये हर महीने देगी।

Updated: Feb 25, 2023, 01:56 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत राज्य के विवाहित महिलाओं को 1 हजार रुपए प्रति माह दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक 23 से 60 साल उम्र की करीब एक करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शनिवार को कैबिनेट की वर्चुअल बैठक हुई। इसमें लाड़ली बहना योजना को मंजूरी दे दी गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा, "आज बहनों के सशक्तीकरण के लिए हमने एक ऐतिहासिक फैसला किया है। यदि बहनें सशक्त होंगी तो समाज,प्रदेश और देश भी सशक्त होगा। इसलिए हमने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को अनुमोदित किया है। जिसमें पात्र विवाहित महिलाओं, विधवा व परित्यक्त बहनों के खाते में प्रतिमाह ₹1000 डाले जाएंगे।"

सीएम चौहान ने आगे कि, "हम 5 मार्च को इस योजना को लॉन्च करेंगे और 15 मार्च से आवेदन भरे जाएंगे। आवेदन बहुत सरल है और गांव में ही आवेदन भरवाने के लिए एक टीम आएगी। मुझे पूरा विश्वास है कि बहनें इस पैसे का उपयोग परिवार को सशक्त करने में, परिवार की बेहतरी के लिए ही करेंगी।"

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के संविधान में 6 बड़े संशोधन, कार्यसमिति में 50 फीसदी होगा महिलाओं और युवाओं का प्रतिनिधित्व

मुख्यमंत्री ने वृद्धापेंशन की राशि में भी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सीएम ने कहा, "अभी वृद्धावस्था पेंशन में 600 रुपए मिलते हैं, उसे भी हम 1000 रुपए न्यूनतम करेंगे। हमने बहनों को राजनैतिक और सामाजिक रूप से सशक्त किया है, अब हमारा लक्ष्य बहनों को आर्थिक रूप से भी सशक्त करना है।"

पात्रता की शर्तें

1.मध्यप्रदेश की मूल निवासी हो।
2. विवाहित हो, जिसमें विधवा, तलाशुदा एवं परित्यक्ता महिला भी सम्मिलित होंगी।
3. एक जनवरी 2023 को 23 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकी हों तथा 60 वर्ष से कम हो।
4. जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम हो। 
5. जिनके परिवार का कोई भी सदस्य केंद्र या राज्य सरकार के शासकीय विभाग/उपक्रम/ मण्डल/ स्थानीय निकाय में नियमित/ स्थाईकर्मी/संविदाकर्मी के रूप में कार्यरत या सेवानिवृत्त नहीं हो।