मध्यप्रदेश: बस यात्रियों के लिए झटका, किराए में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी, आदेश जारी

रात्रि सेवा प्रभार सिर्फ सामान्य बसों में 10% लगेगा, परिवहन विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन

Updated: Apr 21, 2021, 02:09 PM IST

Photo courtesy: patrika
Photo courtesy: patrika

भोपाल। कोरोना महामारी के संकटकाल में सरकार ने आम जनता को बड़ा झटका दिया है। मध्यप्रदेश सरकार ने प्राइबेट बसों के किराए में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। परिवहन विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार न्यूनतम किराया 7 रुपया तक किया गया है। सामान्य तौर पर 1:25 रुपये प्रतिकिलो मीटर दर तय की गई है, जिसके बाद लग्जरी बसों में ऑपरेट 25 से 75  प्रतिशत किराया बढ़ा सकेंगे।

परिवहन विभाग द्वारा जारी आदेश अनुसार लग्जरी बसों जैसे डीलक्स (नाॅन एसी) स्लीपर, डीलक्स (एसी) और सुपर लग्जरी कोच के तय किए गए किराए में रात्रि प्रभार यात्रियों से नहीं वसूला जाएगा। रात्रि प्रभार सिर्फ सामान्य बस ऑपरेटर ही ले सकेंगे। ज्ञात हो, इससे पहले सरकार ने 28 मई 2018 को बस का किराया 1 रुपए प्रति किलोमीटर तय किया था, लेकिन अब इसे 1 रुपए 25 पैसे किया गया है।

गौरतलब है कि म.प्र प्राइवेट बस ऑनर्स एसोसिएशन पिछले एक साल से किराया बढ़ाने की मांग कर रहा था। एसोसिएशन ने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए  कहा था कि पिछले साल लॉकडाउन के कारण बसों का संचालन पूरी तरह से बंद रहा और इस साल मार्च से सरकार ने फिर महाराष्ट्र आने-जाने पर रोक लगा दी थी। इसके बाद प्रदेश के कई शहरों में कोराना कर्फ्यू लगा दिया। ऐसे में बसों का संचालन मुश्किल हो रहा था। इस बीच, डीजल के दाम बढ़ने के कारण लागत भी नहीं निकल पा रही थी।