कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने किया चुनावी राजनीति से संन्यास का ऐलान, बोले यह मेरा आख़िरी चुनाव

सिद्धारमैया ने आज ही वरुणा विधानसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया है

Updated: Apr 19, 2023, 03:33 PM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने चुनावी राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान किया है। सिद्धारमैया ने कहा है कि यह उनका अंतिम चुनाव है। इसके बाद वह चुनावी राजनीति से दूरी बना लेंगे।

सिद्धारमैया ने चुनावी राजनीति से संन्यास का ऐलान मैसूर के वरुणा विधानसभा क्षेत्र में एक सभा को संबोधित करते हुए किया। सिद्धारमैया ने अपने संबोधन में कहा कि इस चुनाव के बाद मैं चुनावी राजनीति से संन्यास ले लूंगा। न

कांग्रेस नेता ने कहा कि लगभग 25 विधानसभा सीटों पर मेरे समर्थक कह रहे थे कि मुझे वहां से चुनाव लड़ना चाहिए लेकिन पार्टी ने मेरे लिए यह सीट तय की है जोकि मेरा घर भी है। सिद्धारमैया ने कहा कि मैं एक साथ 25 विधानसभा सीटों से चुनाव नहीं लड़ सकता। 

पहले ऐसी चर्चा थी कि सिद्धारमैया ने कोलार विधानसभा क्षेत्र से भी चुनाव लड़ने की इच्छा ज़ाहिर की थी लेकिन यह सीट इस बार मंजूनाथ को दी गई है। ऐसे में सिद्धारमैया के लिए वरुणा सीट ही तय की गई। आज सिद्धारमैया ने इस सीट से अपना नामांकन भी भर दिया है। 

सिद्धारमैया 2013 से 18 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे। हालांकि 2018 विधानसभा चुनावों में उनके नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने सबसे अधिक वोट शेयर तो हासिल किया लेकिन सीटों के मामले में बीजेपी ने बाज़ी मार ली। लेकिन जेडीएस के साथ गठबंधन कर के कांग्रेस ने जब सरकार बनाई तो सीएम पद एचडी कुमारास्वामी के हिस्से गया। हालांकि इस बार भी सीएम पद की दावेदारी की रेस में सिद्धारमैया के अलावा कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार का नाम भी शामिल है।