Swachh Survekshan 2020: मध्यप्रदेश ने स्वच्छता के लिए जीते 10 पुरस्कार

Swachh Survekshan 2020: पीएम नरेंद्र मोदी ने की ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के नतीजों की घोषणा, इंदौर चौथी बार सबसे साफ शहर

Updated: Aug 21, 2020 10:25 PM IST

Swachh Survekshan 2020: मध्यप्रदेश ने स्वच्छता के लिए जीते 10 पुरस्कार
courtsey : twitter

भोपाल : मध्यप्रदेश ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में विभिन्न श्रेणियों के तहत देशभर में सर्वाधिक कुल 10 पुरस्कार प्राप्त किए हैं। गुरुवार (20 अगस्त) को केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुरस्कृत किया। इस दौरान इंदौर को लगातार चौथी बार भारत का सबसे साफ शहर घोषित किया गया वहीं भोपाल भी सर्वश्रेष्ठ राजधानी का खिताब जीतने में सफल रहा।

इस साल हुए स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान सभी श्रेणियों में मध्यप्रदेश के कुल 378 शहरों और कस्बों ने भाग लिया था, जिनमें से 20 शहरों ने भारत के शीर्ष 100 शहरों में स्थान हासिल किया है। इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर ने देश के शीर्ष 25 सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में जगह बनाई है। स्वच्छता सर्वेक्षण परिणामों में 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की सूची में भोपाल को सातवां स्थान मिला है जो मध्यप्रदेश में इंदौर के बाद शीर्ष 10 में जगह बनाने वाला दूसरा शहर है।

इसके अलावा मध्यप्रदेश में 1 लाख से अधिक आबादी वाले 6 शहर शीर्ष 25 शहरों की सूची में शामिल है। प्रदेश के 24 AMRUT शहरों ने सर्वेक्षण में शीर्ष 100 में जगह बनाई है जिसमें 4,242 शहरों ने भाग लिया था। भोपाल को इसमें 3 स्टार रेटिंग मिला था जिस कारण से शहर पिछड़ गया। मध्यप्रदेश को 100 से अधिक नगर निकायों वाले राज्यों में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जौन, नगर पालिका परिषद सिहोरा जिला जबलपुर, नगर परिषद शाहगंज जिला सीहोर, नगर परिषद कांटाफोड़ जिला देवास एवं छावनी परिषद महू कैंट को पुरस्कार मिला है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की इस उपलब्धि पर खुशी जताई है और उन शहरों के प्रदर्शन की सराहना की है जिन्होंने सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में जगह बनाया है। चौहान ने कहा कि इंदौर ने मैच में चौका लगाया है और अब एक छक्का जड़ेगा। उन्होंने इंदौर नगर निगम टीम के अलावा पूर्व-महापौरों, पूर्व पार्षदों, नागरिक निकाय कर्मचारियों और अन्य लोगों को उनके काम के लिए शुभकामनाएं दी है।