टंट्या मामा का बलिदान दिवस आज, इंदौर में प्रतिमा अनावरण करेंगे सीएम शिवराज

जननायक टंट्या मामा भील का बलिदान दिवस रविवार 4 दिसम्बर को बड़े स्तर पर मनाया जा रहा है, सीएम शिवराज और राज्यपाल मंगू भाई पटेल इंदौर में टंट्या मामा की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

Updated: Dec 04, 2022, 09:25 AM IST

टंट्या मामा का बलिदान दिवस आज, इंदौर में प्रतिमा अनावरण करेंगे सीएम शिवराज

इंदौर। मध्य प्रदेश में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की नजर आदिवासियों पर है। आदिवासी वोटर्स को लुभाने के लिए बीजेपी तमाम हथकंडे अपना रही है। इसी क्रम में रविवार को जनजातीय नायक टंट्या मामा के बलिदान दिवस पर इंदौर में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

इंदौर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ ही राज्यपाल मंगू भाई पटेल भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां वे टंट्या मामा का प्रतिमा अनावरण करेंगे। नेहरू स्टेडियम में बलिदान दिवस कार्यक्रम की तैयारियां चल रही हैं। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम की शुरुआत पातालपानी से होगी। वहां टंट्या मामा स्मारक पर पूजा अर्चना कर लोगों को संबोधित करेंगे। इसके बाद टंट्या मामा चौराहा (भंवरकुआं) पर बनाई टंट्या मामा की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा।

नेहरू स्टेडियम में मुख्य आयोजन रखा गया है, जहां संभाग से बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे। इन्हें यहां लाने के बसों की व्यवस्था भी की गई है। कार्यक्रम में करीब 1 लाख लोगों को लाने के निर्देश हैं। प्रदेशभर में लोगों को लाने के लिए बस भेजे गए हैं। प्रदेश के 30 आदिवासी बहुल जिलों से आदिवासियों को इंदौर लाने के लिए करीब ढाई हजार बसों का इंतजाम किया गया है। इनमें आदिवासी बंधुओं को लाने, ले जाने का खर्च उठाने के साथ उनके लिए भोजन के पैकेट की व्यवस्था भी स्थानीय स्तर पर जिलों से की गई है।

यह भी पढ़ें: MP में भारत जोड़ो यात्रा का आखिरी दिन, शाम को राजस्थान में प्रवेश करेगी यात्रा

इंदौर कलेक्टर डा इलैयाराजा टी ने बताया कि यह राज्य स्तरीय कार्यक्रम है। बलिदान दिवस का कार्यक्रम भव्य एवं व्यापक होगा। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान टंट्या मामा की जन्मस्थली पहुंचे थे। यहां उन्होंने टंट्या मामा के परिजनों से बातचीत भी की थी।