ब्राह्मण बनकर युवती से की आरोपी ने शादी, पीड़िता ने कराया अपहरण, बलात्कार, धर्म परिवर्तन का मामला दर्ज

शुरुआत में शिकायतकर्ता के परिवार के सदस्यों का मानना था कि विकास ब्राह्मण था, लेकिन बाद में पता चला कि उसने पूर्व में ईसाई धर्म अपना लिया था।

Publish: Mar 06, 2023, 06:28 PM IST

धार। मध्य प्रदेश के धार जिले के कुक्षी में एक नाबालिग ने एक व्यक्ति के खिलाफ अपहरण, दुष्कर्म और धर्म परिवर्तन का मामला दर्ज कराया है।

मामला निसरपुर गांव का है। पीड़िता ने अपनी पुलिस को अपनी शिकायत में कहा है कि आरोपी विकास जोशी ने शादी का झांसा देकर उसका अपहरण किया और बाद में चर्च ले जाकर उससे शादी कर ली। इसके बाद आरोपी उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने लगा। वह उसे अक्सर पीटता भी था।

पीड़िता ने बताया कि विकास से उसकी मुलाकात करीब एक साल पहले सोशल मीडिया के जरिए हुई थी। विकास जून 2022 में उससे मिलने गया। पीड़िता ने विकास को अपने परिवार के सदस्यों से मिलवाया और जोड़े ने शादी के लिए परिवार की मंजूरी मांगी। शुरुआत में, पीड़िता के परिवार के सदस्यों का मानना था कि विकास ब्राह्मण था लेकिन बाद में पता चला कि उसने पूर्व में ईसाई धर्म अपना लिया था।

पीड़िता ने आगे कहा कि विकास ने शादी के बाद मंदिर जाने की उसकी क्षमता को सीमित कर दिया और यहां तक कि तिलक लगाने से भी इनकार कर दिया। वह उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने लगा। इसके बाद उन्होंने उसे करवा चौथ मनाने से मना किया। विकास ने एक दिन उसे घर से निकाल दिया। कोई अन्य विकल्प नहीं होने पर पीड़िता अपने मायके चली गई। विकास के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है।

पीड़िता के मुताबिक अगस्त में वह गर्भवती हो गई थी। मारपीट के दौरान विकास ने उसके पेट में लात मार दी, जिससे उसे बड़वानी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। उसे गर्भपात के लिए मजबूर किया गया।

कुक्षी थाना प्रभारी बृजेश कुमार मालवीय के अनुसार, पुलिस ने कुक्षी गांव के एनवीडीए कॉलोनी निवासी विकास जोशी के खिलाफ अपहरण और बलात्कार के साथ-साथ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम और आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।