MP में केरल के छात्रों से मारपीट मामले में यूनिवर्सिटी ने गठित की कमेटी, छात्रों के बचाव में आए राहुल गांधी

अमरकंटक स्थित इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी में हुई थी छात्रों से मारपीट, मामले में तीन सुरक्षाकर्मियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

Publish: Mar 13, 2023, 10:11 AM IST

Photo Courtesy: Amar Ujala
Photo Courtesy: Amar Ujala

भोपाल। अनुपुपुर ज़िले के अमरकंटक में केरल के छात्रों के साथ हुई मारपीट के मामले ने तूल पकड़ लिया है। ख़ुद कांग्रेस नेता और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी पीड़ित छात्रों के बचाव में उतर आए हैं। जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने इस पूरे मामले में जांच कमेटी गठित करने का फैसला किया है। 

केरल के छात्रों के साथ हुई मारपीट के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अमरकंटक में चार छात्रों के ऊपर हुए हमले के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। यह न सिर्फ शर्मनाक है बल्कि अस्वीकार्य भी है। मैं छात्रों के समर्थन में खड़ा हूं और घायल हुए छात्रों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। इस मामले में पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। 

दरअसल 10 मार्च को अमरकंटक स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय में छात्रों और सुरक्षकर्मियों के बीच मारपीट हो गई थी। जिसमें केरल के चार छात्र बुरी तरह से घायल हो गए थे। जिसके बाद उन्होंने शहडोल के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। 

इस पूरे मामले पर छात्रों और सुरक्षकर्मियों के दो अलग अलग पक्ष सामने आए हैं। सारा विवाद यूनिवर्सिटी गेट के पास पानी टंकी पर चढ़ने को लेकर हुआ था। छात्रों का कहना है कि वह पानी की टंकी पर फोटो खिंचवाने के इरादे से चढ़े थे। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि पानी टंकी पर चढ़ने की मनाही है। वह सुरक्षाकर्मियों से बात कर ही रहे थे कि सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें समझाने के बजाय उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। 

वहीं दूसरी तरफ़ सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि यह छात्र यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत हैं। उन्हें लगा कि छात्र पानी में कुछ मिलाने के इरादे से टंकी के ऊपर चढ़े हैं। पूछताछ के लिए जब उन्हें बुलाया तो वह सभी भागने लगे। उनके पास आईडी कार्ड भी नहीं था फिर अचानक ही छात्रों ने मारपीट शुरू कर दी।

इस पूरे मामले में राहुल गांधी और शशि थरूर समेत केरल के कुल पांच सांसद कार्रवाई की मांग कर चुके हैं। खुद केरल के सीएम पिनराई विजयन ने भी इस घटना की निंदा की है। सीएम विजयन ने यूनिवर्सिटी में सभी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने की मांग की है।