13 साल की संविदा नौकरी से 300 फ़ीसदी संपत्ति बनानेवाली इंजीनियर हुई बर्खास्त, लोकायुक्त के बाद आयकर विभाग करेगा जांच

रायसेन जिले में किसान परिवार के घर जन्मी हेमा मीणा के घर में 100 से ज्यादा पिंजरे मिले हैं, जिसमें देसी-विदेशी नस्ल के कई कुत्ते हैं। इन्हें रोटी खिलाने के लिये ढाई लाख की रोटी बनाने वाली मशीन लगी थी। बंगले में बनवाए गए गैराज में 20 चार पहिया वाहन मिले।

Updated: May 12, 2023, 05:32 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में असिस्टेंट इंजीनियर के घर जब छापेमारी करने लोकायुक्त की टीम गई तो वह घर का हाल देखकर हैरान रह गई। महज 30 हजार रुपए तनख्वाह पानेवाली हेमा मीणा का रहन-सहन अरबपतियों की तरह थी। उसके घर से 20 चारपहिया वाहन, 30 लाख रुपए की एलईडी टीवी समेत करोड़ों रुपए के सामान जब्त हुए। लोकायुक्त की रेड के बाद हेमा मीणा को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है।

अनुमान के मुताबिक 13 साल की नौकरी में उसने अभी तक 15-17 लाख रुपये कमाये होंगे। लेकिन लोकायुक्त के छापे में पहले दिन ही 300 फीसदी से ज्यादा संपत्ति का पता लगा है। भोपाल के बिलखिरिया में उसके आवास, फार्म हाउस और दफ्तर में लोकायुक्त छापे के पहले दिन ही इसका खुलासा हुआ है कि आरोपी के पास 7 करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रॉपर्टी है। छापे से जुड़े लोगों का कहना है कि वहां मिले सामान, बैंक खातों के मूल्यांकान में उन्हें कई दिन लग सकते हैं और कुल संपत्ति अरबों में पहुंच सकती है।

संविदा पर कार्यरत हेमा मीणा के पास 30 लाख रुपए की टीवी काफी चर्चा में है। घर में 100 से ज्यादा पिंजरे हैं, जिसमें देसी-विदेशी नस्ल के कई कुत्ते हैं। इन्हें रोटी खिलाने के लिये ढाई लाख की रोटी बनाने वाली मशीन लगी हैं। बंगले में बनवाए गए बड़े से गैराज में 20 चार पहिया वाहन मिले, जिसमें कई आलीशान गाड़ियों समेत डंपर, ट्रैक्टर भी शामिल थे। बंगले के कर्मचारियों से बात करने के लिए वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल किया जाता था। बंगले के भीतर मोबाइल जैमर लगा था। 20 हजार स्क्वायर फीट जमीन पर बने बंगले की अनुमानित लागत करोड़ों में बतायी गयी है।

हेमा मीणा के घर से भोपाल, रायसेन और विदिशा के कई गांवों में जमीन के दस्तावेज मिले हैं। बंगले से पुलिस हाउसिंग बोर्ड का सरकारी सामान भी मिला है। रायसेन जिले के चपना गांव की रहने वाली हेमा मीणा के पिता छोटे किसान हैं। उनके पास थोड़ी-बहुत जमीन थी। इसी पर खेती कर उन्होंने बेटी को पढ़ाया। संविदा पर इंजीनियर बनने के बाद हेमा परिवार के लिए साक्षात लक्ष्मी बन गयी। उसने कई एकड़ जमीन पिता के नाम पर खरीदी। इसी के साथ हार्वेस्टर, धान बुवाई मशीन, ट्रेक्टर और खेती में काम आनेवाले अन्य उपकरण के कागज भी उसके पास से बरामद हुए हैं। पैसा कहां से आया, यह सवाल अनुत्तरित है।

लोकायुक्त की छापेमारी के बाद इंजीनियर हेमा मीणा को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन IPS कैलाश मकवाना ने इस संबंध में विभाग के एमडी उपेंद्र जैन को तत्काल हेमा मीणा को हटाने निर्देश जारी किया और फिर उसे नौकरी से हटा दिया गया। केन्द्रीय जांच एजेंसी के रडार पर आई हेमा मीणा के खिलाफ आयकर विभाग भी भ्रष्टाचार की जांच करेगा। आयकर विभाग ने लोकायुक्त को पत्र लिखकर हेमा के बारे में जानकारी मांगी है। ब्रीफ नोट के आधार पर आयकर विभाग मीणा के पांच सालों के टैक्स असेसमेंट भी करेगा।