केरल में मिले भारी मात्रा में विस्फोटक, पैसेंजर ट्रेन से 100 जिलेटिन की छड़ें और 350 डेटोनेटर बरामद

ट्रेन में इतनी भारी संख्या में विस्फोटक मिलने से हड़कंप, केरल के कोझिकोड रेलवे स्टेशन पर संदिग्ध महिला को किया गया गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस

Updated: Feb 26, 2021, 11:11 AM IST

Photo Courtesy : IndiaTV
Photo Courtesy : IndiaTV

कोझिकोड। केरल में विधानसभा चुनाव से पहले भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बलों ने आज कोझिकोड रेलवे स्टेशन पर एक संदिग्ध महिला यात्री के पास से 100 जिलेटिन की छड़ें और 350 डेटोनेटर बरामद किए हैं। इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक मिलने के बाद बड़े आतंकी हमले की साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता है, हालांकि मामले पर अधिकारियों ने कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कोझीकोड रेलवे स्टेशन पर चेन्नई मंगलापुरम एक्सप्रेस-02685 पर एक महिला इन विस्फोटकों को सीट के नीचे रखकर बैठी हुई थी। महिला तमिलनाडु की बताई जा रही है, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। कोझिकोड स्टेशन पर मिले इस विस्फोटक की मात्रा को देखते हुए इसे बालाकोट एयरस्ट्राइक और विधानसभा चुनावों से जोड़ा जा रहा है। हालांकि, महिला का दावा है कि वह कुआं खोदने के लिए इसे ले जा रही थी।

यह भी पढ़ें: अंबानी के घर के बाहर SUV में मिले विस्फोटक, छावनी में तब्दील हुआ एंटीलिया

कल शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के घर के बाहर भी इसी तरह की जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद की गई हैं, जिसके बाद से मुंबई में हड़कंप मचा हुआ है। मुंबई के बाद अब कोझिकोड में जिलेटिन की छड़ें मिलने से सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। फिलहाल, दोनों मामलों की जांच की जा रही है और रिपोर्ट आने के बाद ही कोई स्पष्ट नतीजे पर पहुंचा जा सकेगा।

क्या होता है जिलेटिन

जिलेटिन एक खास किस्म का विस्फोटक होता है जो लिक्विड या ठोस फार्म में इस्तेमाल किया जाता है। ये गन-कॉटन फैमिली का विस्फोटक माना जाता है। भारत में इस विस्फोटक का इस्तेमाल पहाड़ों को तोड़ने और कोयला खदानों में किया जाता है। इसे खरीदने या रखने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है वहीं इसकी मात्रा और इस्तेमाल सरकार निर्धारित करती है। इसका इस्तेमाल नक्सली संगठनों के अलावा आतंकी संगठन भी करते हैं।