तेलंगाना में कांग्रेस की 6 गारंटी, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, महिलाओं को 2500 रुपए महीना देने का वचन

कांग्रेस ने ऐलान किया कि रायथु भरोसा के तहत किसानों को 15,000 रुपए प्रति एकड़ सालाना दिए जाएंगे। खेतिहर मजदूरों को 12,000 रुपए सालाना और धान के लिए 500 रुपए का बोनस दिया जाएगा।

Updated: Sep 18, 2023, 12:10 AM IST

हैदराबाद। कांग्रेस कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक संपन्न होने के बाद हैदराबाद में रविवार को कांग्रेस की विशाल रैली हुई। कांग्रेस ने इस दौरान राज्य के गरीबों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों और किसानों समेत सभी वर्ग के बेहतर भविष्य के लिए 6 गारंटियों का ऐलान किया। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि महालक्ष्मी योजना के तहत तेलंगाना में महिलाओं को 2,500 रुपये प्रति माह वित्तीय सहायता, 500 रुपये में गैस सिलेंडर और राज्य भर में टीएसआरसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा दी जाएगी। 

सोनिया गांधी ने हैदराबाद में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि तेलंगाना के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम 6 गारंटी की घोषणा कर रहे हैं और हम उनमें से प्रत्येक को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कांग्रेस ने ऐलान किया कि रायथु भरोसा के तहत किसानों को 15,000 रुपए प्रति एकड़ सालाना दिए जाएंगे। खेतिहर मजदूरों को 12,000 रुपए सालाना और धान के लिए 500 रुपए का बोनस दिया जाएगा। युवा विकासम योजना के तहत छात्रों की शिक्षा के लिए 5 लाख रुपये का विद्या भरोसा कार्ड दिया जाएगा। राज्य के हर मंडल में तेलंगाना इंटरनेशनल स्कूल खुलेगा। 

इसके अलावा इंदिरा अम्मा इंदलू गारंटी के तहत राज्य में आवास विहीन लोगों के घर के लिए जमीन और 5 लाख की सहायता दी जाएगी। तेलंगाना आंदोलन में शामिल कार्यकर्ताओं के लिए 250 वर्ग गज भूमि दी जाएगी। गृह ज्योति योजना के तहत हर घर को 200 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। चेयुथा योजना के तहत बुजुर्गों को 4000 रुपये प्रति माह पेंशन और 10 लाख रुपये का राजीव आरोग्य श्री बीमा योजना मिलेगी।

हैदराबाद के रंगारेड्डी में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, '100 दिन के अंदर BRS की सरकार यहां से हट जाएगी। इसे कोई नहीं रोक सकता। चाहे बीजेपी चाहे, चाहे ओवैसी की पार्टी चाहे। इसे बदल नहीं सकती। राजनीति में बहुत जरूरी होता है कि हमें मालूम हो हम किससे लड़ रहे हैं। तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी सिर्फ BRS से नहीं लड़ रही, बल्कि हम BRS, BJP, AIMIM से लड़ रही है। ये पार्टियां खुद को अलग बताती हैं, लेकिन असल में एक हैं। बीजेपी को जब भी जरूरत पड़ती है, BRS ने उसका साथ दिया है। किसानों के बिल का मामला हो या जीएसटी।'

राहुल गांधी ने आगे कहा, 'सोनिया गांधी जो कहती हैं वो पूरा करती हैं। 2004 में सोनिया गांधी ने कहा था कि तेलंगाना के बारे में हम सोचेंगे और उन्होंने जो कहा वो करके दिखा दिया। आपका जो सपना था, तेलंगाना राज्य का सपना, वो सोनिया जी ने पूरा किया। BRS को हम बीजेपी रिश्तेदार समिति कहते हैं। पूरा का पूरा फायदा सीएम के परिवार को मिलता है। हमने तेलंगाना को स्टेटहुड केसीआर के परिवार के फायदे के लिए नहीं दिया था, बल्कि गरीबों के लिए, मजदूरों के लिए दिया था।'

खड़गे ने कहा कि हम जो कहते हैं, वो हम करके दिखाते हैं और हमने ये पहले भी किया है। जब हमारी केन्‍द्र में सरकार थी, सोनिया गांधी जी मनरेगा की स्‍कीम लाई, सोनिया गांधी जी फूड सिक्‍योरिटी कानून लाईं और गरीबों के पेट भरने के लिए उन्‍होंने राईस फ्री करके बांटने की योजना दी। बच्‍चों को विद्या देने के लिए, शिक्षण के लिए उन्‍होंने कानून बनाया, ऐसे कई कानून हमने बनाए, जो गारंटी हमने दी, वो हमने लागू किया। यहां कि जो केसीआर की सरकार है, वो जो कहती है, वो करती नहीं है। हम जो कहते हैं करके दिखाते हैं। एक गारंटी आपको सोनिया गांधी ने दी थी, उन्‍होंने कहा था कि तेलंगाना के लोगों को मैं आजाद करके अलग तेलंगाना राज्य बनाकर दूंगी। तब उन्‍होंने अलग तेलंगाना राज्य आपको दिया और आज आप तेलंगाना में हैं।