एयर इंडिया की फ्लाइट के इंजन में लगी आग, कोझीकोड के लिए रवाना फ्लाइट अबू धाबी लौटी

विमान ने जब उड़ान भरी तो उसमें 184 यात्री सवार थे। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि विमान सुरक्षित उतर गया और सभी यात्री ठीक हैं।

Updated: Feb 03, 2023, 07:39 AM IST

नई दिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक फ्लाइट के इंजन में आग लगने के बाद अबू धाबी एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। बताया जा रहा है कि 184 यात्रियों को लेकर यह विमान अबू धाबी से केरल के कोझिकोड आ रही थी। एअर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया कि सभी 184 पैसेंजर्स सुरक्षित हैं।

DGCA ने जानकारी दी है कि एअर इंडिया एक्सप्रेस का B737-800 विमान जो फ्लाइट नंबर IX 348 के तौर पर ऑपरेट किया जा रहा था, उसके इंजन नंबर-1 में आग लग गई थी, इस वजह से उसे वापस भेजा गया। DGCA ने बताया कि VT-AYC नंबर से रजिस्टर्ड विमान में जिस समय आग लगी, उस समय वह 1000 फीट की ऊंचाई पर था।

यह भी पढ़ें: अडानी मामले पर संसद में संग्राम जारी, विपक्ष ने लगाए वी वांट जेपीसी के नारे, दोनों सदन दोपहर तक स्थगित

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया, "उड़ान भरने और 1,000 फीट की ऊंचाई पर चढ़ने के तुरंत बाद, पायलट को एक इंजन में आग लगने का पता चला, फिर वापस अबू धाबी हवाई अड्डे पर वापस जाने का फैसला लिया गया।" बताया जा रहा है कि उड़ान भरने से पहले पायलट ने इस खराबी को नोटिस नहीं किया था। हालांकि, बाद में आग की जानकारी मिलने के बाद उसे वापस अबू धाबी भेजा गया और सुरक्षित लैंड कराया गया।

इससे पहले शारजाह से आ रहे एअर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्लेन की पिछले रविवार को केरल के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। प्लेन में हाइड्रोलिक खराबी आ गई थी। कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) के प्रवक्ता के मुताबिक, शारजाह से उड़ान संख्या IX 412 में 193 पैसेंजर और क्रू के सभी 6 मेंबर्स को उतार लिया गया था। घटना के बाद एयरपोर्ट पर रात को फुल इमरजेंसी डिक्लेयर की गई थी।

यह भी पढ़ें: US एक्सचेंज से बाहर होते ही अडानी इंटरप्राइजेज में 35 फीसदी की गिरावट, बाकी कंपनियों के शेयर भी बिखरे

बता दें कि पिछले साल घरेलू उड़ान के दौरान 546 फ्लाइट्स में तकनीकी खराबी आई। इनमें से सबसे ज्यादा 256 बार इंडिगो एयरलाइंस के विमान के साथ ऐसी दिक्कतें आईं। इसके बाद स्पाइसजेट के विमान के साथ 143 बार और विस्तारा एयरलाइंस के विमानों में 97 बार तकनीकी गड़बड़ी का सामना करना पड़ा। जबकि एयर इंडिया को 64 बार, गो फर्स्ट को 7 बार, अकासा एयरलाइंस को 6 बार और एयर एशिया (इंडिया) को 8 बार दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने गुरुवार को लोकसभा में इसकी जानकारी दी है।